रोम का फ्युमिसिनो एयरपोर्ट कोविड-19 के जुड़े हर प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट बन गया है। इसे ट्रांसपोर्ट रेटिंग एजेंसी स्कायट्रैक्स ने 5 स्टार रेटिंग दी है। इसकी तारीफ होनी भी चाहिए क्योंकि यह यूरोप के व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक है। साल 2019 में ही यहां 4.35 करोड़ यात्री पहुंचे थे।

एयरपोर्ट की इस उपलब्धि के पीछे है 40 लोगों की बायो-सेफ्टी टीम, जो यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर उनके मास्क पहनने तक नजर रखती है। खासकर एयरपोर्ट के उन हिस्सों में जहां से सबसे ज्यादा भीड़ गुजरती है। एयरपोर्ट की एंट्री से लेकर एग्जिट तक सैनेटाइजेशन का ध्यान रखा जाता है।

सबसे पहले बात उन सुविधाओं की जिसकी तारीफ हुई

  • एयरपोर्ट पर लिफ्ट, एस्केलेटर जैसे वो हिस्से जिसे यात्री सबसे ज्यादा छूते हैं, उसे यूवी सैनेटाइजर से साफ किया जाता है।
  • एयरपोर्ट पर यात्रियों के आने-जाने के रूट लगातार बदले जाते हैं।
  • चेक-इन और अराइवल (आगमन) के लिए टर्मिटल-3 पर व्यवस्था की गई।
  • फ्लाइट ट्रांसफर और डिपार्चर के लिए खासतौर पर अलग रास्ता बनाया गया है।
  • यात्रियों के भीड़-भाड़ वाले हिस्से में खासतौर पर दिन में कई बार सफाई की जाती है।
  • वेंटिग लाउंज में दो सीटों के बीच सेफ्टी बैरिकेड लगाया ताकि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे।
  • टॉयलेट्स में भी दो नलों के बीच गैप रखा गया। इसके लिए साफतौर पर निर्देश भी लिखे गए हैं।

3 दिन सुरक्षा व्यवस्था को परखा गया
सितंबर के शुरुआती 3 दिन तक एयरपोर्ट की हर एक्टिविटी पर ट्रांसपोर्ट रेटिंग एजेंसी स्कायट्रैक्स ने नजर रखी। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना की तुलना में 70 फीसदी तक यात्रियों की संख्या घटी हुई नजर आई। लेकिन सुविधाओं और सैनेटाइजेशन के चेक पॉइंट के कारण यहां का नजारा थोड़ा व्यस्त दिखा। यात्रियों के निकलने वाले हर हाई चेक पॉइंट्स पर हाथों को सैनेटाइज करने की व्यवस्था की गई थी।

एयरपोर्ट के सीईओ मार्को ट्रॉनकॉन कहते हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमें सराहा गया है। इमरजेंसी के इस दौर में यह अवॉर्ड मिलने पर हम काफी खुश और संतुष्ट हैं। यहां हर सरकारी प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया गया है।

5 स्टार एयरपोर्ट के मायने क्या हैं
एजेंसी स्कायट्रैक्स के मुताबिक, फ्युमिसिनो एयरपोर्ट को 5 स्टार दिया गया है। इसका मतलब है यहां सफाई, मेंटेनेंस और सिक्योरिटी का स्टैंडर्ड दुनिया में सबसे बेहतर है। 4 स्टार का मतलब गुड और 3 का मतलब एवरेज है। ऐसे एयरपोर्ट जिन्हें 2 स्टार मिलते हैं उन्हें कोविड-19 प्रोटोकॉल को लागू करने में अधिक ध्यान रखने की जरूरत है।

किस एजेंसी ने यह अवॉर्ड दिया
स्कायट्रैक्स ब्रिटेन की एयरलाइन और एयरपोर्ट की रैंकिंग और रिपोर्ट जारी करने वाली एजेंसी है। इस एजेंसी की ओर से हर साल वर्ल्ड एयरलाइन अवॉर्ड दिए जाते हैं। एजेंसी ने कोविड-19 एयरपोर्ट रेटिंग प्रोग्राम की शुरुआत अगस्त में की थी। फिलहाल इसमें अभी यूरोप के एयरपोर्ट शामिल किए गए हैं। अक्टूबर 2020 से मिडिल ईस्ट और एशिया के एयरपोर्ट की रेटिंग जारी की जाएगी।


यूरोप के एयरपोर्ट्स की रेटिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Rome Fiumicino Airport the first airport in the world to receive COVID19 5 Star Airport Rating by skytrax


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33C5NCN
https://ift.tt/3c9sySh
Previous Post Next Post