मोदी सरकार की ओर से लाए गए कृषि विधेयकों पर देशभर में किसान संगठनों का विरोध जारी है। वहीं, राजनाथ सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसानों से वादा किया कि APMC और MSP खत्म नहीं की जा रही है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 7 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. अनलॉक 4.0 के तहत आज से कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल आंशिक तौर पर खुल जाएंगे। कई हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी क्लासेस शुरू हो जाएंगी। देश में अब स्पोर्ट्स, कल्चरल, पॉलिटिकल, सोशल, धार्मिक, एकेडमिक, एंटरटेनमेंट से जुड़े इवेंट्स भी होने लगेंगे।
2. इंडियन रेलवे आज से 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।
3. IPL में आज रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला होगा। शाम 7 बजे टॉस होगा। 7:30 बजे से मैच शुरू होगा।
4. 188 दिन बाद आज से पर्यटकों के लिए खुलेगा ताजमहल और आगरा का किला।
5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में नौ हाईवे प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे।
6. आज रात से रायपुर में लॉकडाउन शुरू होगा। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जगदलपुर विमान सेवा का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।
7. भारत और चीन के बीच कॉर्प्स-कमांडर स्तर की छठे दौर की बातचीत होगी। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. राज्यसभा में कृषि से जुड़े दो बिल पास, टीएमसी सांसद ने फाड़ दी रूल बुक
केंद्र सरकार ने रविवार को खेती से जुड़े दो बिल राज्यसभा में पास करा लिए। राष्ट्रपति के दस्तखत के बाद ये कानून बन जाएंगे। हालांकि, सदन में बिल पर वोटिंग के दौरान विपक्ष ने हंगामा किया। टीएमसी सांसद ओ’ब्रायन ने रूल बुक तक फाड़ दी। 12 विपक्षी दलों ने उपसभापति हरिवंश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस पेश किया।

-पढ़ें पूरी खबर

2. भारत का एलएसी के पास छह नई चोटियों पर कब्जा
भारतीय सेना ने मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर 4 के पास स्थित एक चोटी पर कब्जा कर लिया है। अब जवान ऊंचाई से ही चीन पर नजर रख सकेंगे। चोटियों पर भारत के कब्जे बाद चीन ने 3 हजार अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती भी की है।

-पढ़ें पूरी खबर

3. बिहार की राजनीति को बदलने का दावा करने वाले प्रशांत किशोर अब गायब?
प्रशांत किशोर ने 'बात बिहार की' नाम से एक मुहिम की शुरुआत की थी। बिहार की राजनीति को बदलने का दावा भी किया था। मगर उनकी राजनीति से एक्शन अब गायब है।
जानकारों के मुताबिक, प्रशांत किशोर ने पूरी ताकत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को चुनाव जिताने में लगा रखी है।

-पढ़ें पूरी खबर

4. आखिर किसानों के लिए एमएसपी का क्या महत्व है?
केंद्र सरकार खेती-किसानी के क्षेत्र में सुधार के लिए तीन विधेयक लाई है। इन्हें लेकर पंजाब और हरियाणा समेत कुछ राज्यों में किसान नाराज हैं। उन्हें अपनी उपज पर मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की चिंता है। आखिर किसानों के लिए एमएसपी का क्या महत्व है?

-पढ़ें पूरी खबर

5. ट्रम्प को जहरीले कैमिकल वाले लिफाफे भेजे गए
अमेरिकी जांच एजेंसियों के मुताबिक, हाल के कुछ दिनों में व्हाइट हाउस और कुछ डिपार्टमेंट्स को रिसिन नामक खतरनाक कैमिकल वाले लिफाफे भेजे गए। इस साजिश को अंजाम देने के लिए लोकल पोस्टल सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। अमेरिकी खुफिया एजेंसी को शक है कि यह लिफाफे कनाडा से भेजे गए हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

6. दुनिया के सबसे बड़े कोरोना केयर सेंटर से रिपोर्ट
यहां मरीजों के लिए खाने का बंदोबस्त राधा स्वामी सत्संग न्यास की ओर से किया जा रहा है। दिन में तीन बार काढ़ा, दो बार चाय, गरम पानी और भोजन मुफ्त देते हैं। डॉ. रीता बताती हैं कि सबसे मुश्किल होता है, पीपीई किट पहनकर मरीजों को देखना और घरवालों को ये समझाना कि हम यहां ठीक हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

7. यौन शोषण के आरोपों को अनुराग कश्यप ने बेबुनियाद बताया
फिल्ममेकर अनुराग कश्यप पर एक्ट्रेस पायल घोष ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। अनुराग ने ट्वीट किया, 'थोड़ी तो मर्यादा रखिए मैडम। बस यही कहूंगा की जो भी आरोप हैं आपके सब बेबुनियाद हैं। मैडम दो शादियां की हैं, अगर वो जुर्म है तो मंजूर है और बहुत प्रेम किया है, वो भी कबूलता हूं।'

-पढ़ें पूरी खबर

अब 21 सितंबर का इतिहास

1961: अमेरिका में बने बोइंग सीएच-47 चिनूक ने पहली बार उड़ान भरी। इसका इस्तेमाल इराक और अफगानिस्तान के युद्धों में बड़े पैमाने पर अमेरिकी फौजों ने किया।
2004: ग्लोबल फैसलों में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए ब्राजील, भारत, जर्मनी और जापान ने मिलकर यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की स्थायी सीट के लिए प्रयास करने की ठानी।
2018: यूएन महासभा में भारत ने पाकिस्तान से विदेश मंत्री स्तर की बातचीत रद्द कर दी थी। क्योंकि, कश्मीर में आतंकियों ने भारतीय सीमा पर एक जवान की हत्या कर दी थी।

जाते-जाते जिक्र स्टीफन एडविन किंग का, जो डरावनी, अलौकिक, रहस्य, विज्ञान और कल्पना के एक अमेरिकी लेखक थे। आज उनका जन्मदिन है। पढ़िए किताबों को लेकर उनका एक विचार।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
40 clone trains will start from today; Taj Mahal will open for common people; Anurag Kashyap breaks silence on sexual abuse allegations


from Dainik Bhaskar /national/news/40-clone-trains-will-start-from-today-taj-mahal-will-open-for-common-people-anurag-kashyap-breaks-silence-on-sexual-abuse-allegations-127739032.html
https://ift.tt/3iOpFcf
Previous Post Next Post