देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 55 लाख के पार हो चुका है। अच्छी खबर यह है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 44 लाख के पार हो चुकी है। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 5 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. आईपीएल में आज राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपरकिंग्स आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे होगा। मैच साढ़े सात बजे शुरू होगा।

2. कंगना रनोट के ऑफिस को बीएमसी द्वारा तोड़ने के मामले में मुंबई हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

3. मराठा आरक्षण को लेकर पुणे समेत राज्य के कुछ हिस्सों में प्रदर्शन का ऐलान।

4. सीएम योगी उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी निर्माण को लेकर आज बैठक करेंगे। फिल्म जगत के 25 लोग शामिल होंगे।

5. सीएम शिवराज सिंह चौहान राज्य के 63 हजार किसानों-मछली पालने वालों को क्रेडिट कार्ड देंगे। फसल के कर्ज के लिए सहकारी समितियों को 800 करोड़ रु. की मदद दी जाएगी।

अब कल की 8 महत्वपूर्ण खबरें

1. राज्यसभा के 8 विपक्षी सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित

राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को 8 विपक्षी सांसदों को सदन की कार्यवाही से पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। इनमें डेरेक ओ’ब्रायन, राजीव सातव, संजय सिंह, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और इलामारन करीम शामिल हैं। सभी पर उपसभापति के साथ असंसदीय व्यवहार करने का आरोप है। निलंबित 8 सांसदों ने संसद परिसर में गाना गाकर विरोध जताया।

-पढ़ें पूरी खबर

2. पहली बार 2 महिला अफसरों को वॉर शिप पर तैनात करेगी नौसेना

भारतीय नौसेना पहली बार दो महिला अफसर सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को वॉर शिप पर तैनात करेगी। दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर के पद के लिए चुना गया है। नौसेना में अब तक महिला अफसरों को फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट तक सीमित रखा गया था। वहीं, अंबाला में भारतीय वायुसेना के राफेल स्क्वॉड्रन को पहली महिला फाइटर पायलट जल्द मिल जाएगी।

-पढ़ें पूरी खबर

3. दीपिका पादुकोण ने अपनी मैनेजर से मंगाई थी ड्रग
बॉलीवुड ड्रग कनेक्शन में सोमवार को दीपिका पादुकोण का नाम सामने आया। यह दावा दो न्यूज चैनलों ने अपनी रिपोर्ट में तीन साल पुरानी चैट के आधार पर किया है। इसके मुताबिक, दीपिका ने चैट पर 'माल है क्या' लिखकर अपनी मैनेजर करिश्मा प्रकाश से हशीश (ड्रग) मंगाई थी। एनसीबी ने इस संबंध में दीपिका की मैनेजर करिश्मा प्रकाश को पूछताछ के लिए समन भेजा है।
-पढ़ें पूरी खबर

4. 6 महीने बाद स्कूल खुलने पर 6 राज्यों से ग्राउंड रिपोर्ट

अनलॉक-4 में 21 सितंबर से स्कूल खुल गए। कुछ राज्यों ने स्कूल खुलने की अनुमति दी तो कई राज्यों ने अभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया। अभी सिर्फ 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को गाइडेंस के लिए स्कूल आने को कहा गया है। हालांकि, स्कूल खुलने पर स्टूडेंट्स की संख्या बहुत कम दिखी। पढ़िए दैनिक भास्कर की ग्राउंड रिपोर्ट...

-पढ़ें पूरी खबर

5. बैंक खाते से गायब हो जाएगी रकम, ये है नया बैंकिंग फ्रॉड

यस बैंक के कस्टमर के पेटीएम से 42,368 रुपए ट्रांसफर हो गए। हालांकि, कस्टमर का न तो पेटीएम खाता है और न ही इंटरनेट बैंकिंग सुविधा। 11 ट्रांजेक्शन में कस्टमर के इन पैसों का 6 दिनों में ट्रांसफर किया गया। मगर, बैंक कहता है कि यह कस्टमर की गलती है और उसी ने सब लीक किया है। दरअसल, ये है नया बैंकिंग फ्रॉड।

-पढ़ें पूरी खबर

6. भारत के पहले पेपर-स्ट्रिप कोविड-19 टेस्ट 'फेलुदा' को मंजूरी

ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 30 मिनट से कम समय में कोविड-19 की सटीक टेस्ट रिपोर्ट देने वाले पेपर-बेस्ड टेस्ट स्ट्रिप को मंजूरी दे दी है। काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च और टाटा ग्रुप की रिसर्च टीम ने इसे डेवलप किया है। फिल्ममेकर सत्यजीत रे के काल्पनिक जासूसी चरित्र फेलुदा पर इसका नाम रखा गया है।

-पढ़ें पूरी खबर

7. महाराष्ट्र में हादसा: भिवंडी में तीन मंजिला इमारत गिरी, 13 की मौत

महाराष्ट्र में ठाणे स्थित भिवंडी में सोमवार तड़के तीन मंजिला बिल्डिंग गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक, घटना सोमवार तड़के 3.40 बजे हुई। बिल्डिंग में 21 परिवार रहते थे। स्थानीय नागरिकों ने 19 लोगों को बाहर निकाल लिया था।

-पढ़ें पूरी खबर

8. मेरठ की गीता ने 50 हजार रुपए से बिजनेस शुरू किया, अब टर्नओवर 7 करोड़

मेरठ की गीता सिंह एक पब्लिक रिलेशन कंपनी चलाती हैं। 50 हजार से बिजनेस शुरू किया था। अब उनकी कंपनी का टर्नओवर 7 करोड़ रुपए है। करीब 50 लोग इस कंपनी में काम करते हैं। इस कंपनी के 200 से ज्यादा क्लाइंट्स हैं। पिछले महीने उन्होंने एस्टोनिया(यूरोप) में भी अपना ऑफिस खोला है।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 22 सितंबर का इतिहास

1792: फ्रांस गणराज्य की स्थापना की घोषणा हुई।

1949: सोवियत रूस ने पहला परमाणु बम का टेस्ट किया, जो सफल रहा।

2011: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पटौदी के नवाब मंसूर अली खान पटौदी का निधन हुआ।

अब आखिर में जिक्र गुरु नानक देव का। आज ही के दिन 1539 में करतारपुर में उनका निधन हुआ था। उन्होंने ही लंगर प्रथा शुरू की थी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
A new type of corona test is coming; Kangana case hearing in High Court today; Rafael will now also be flown as a female fighter pilot


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35Y4l0q
https://ift.tt/3iV82Yf
Previous Post Next Post