क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें पेड़ पर लटकती लाश दिख रही है। बताया जा रहा है कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में 18 वर्षीय भाजपा कार्यकर्ता की टीएमसी के लोगों ने हत्या कर दी। और उसकी टीशर्ट पर लिख दिया- ये भाजपा में शामिल होने की सजा है।

सोशल मीडिया पर यूजर टीएमसी के नेताओं पर निशाना साधते हुए पूछ रहे हैं कि हाथरस में इंसाफ की मांग करने का ढोंग करने वालों को पश्चिम बंगाल में हुई ये हत्या क्यों नहीं दिखती?

और सच क्या है?

  • अलग-अलग की वर्ड सर्च करने पर सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल में हाल में हुई बीजेपी नेता की हत्या वाली बात सही है।
  • 4 अक्टूबर ( रविवार) को पश्चिम बंगाल के टीटागढ़ में भाजपा नेता मनीष शुक्ला की हत्या कर दी गई थी। हालांकि, मनीष की हत्या गोली मारकर हुई। जाहिर है वायरल हो रही फोटो का इस हत्याकांड से कोई संबंध नहीं है।
  • वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें गृह मंत्री अमित शाह के एक ट्वीट में यही फोटो मिली। इस ट्वीट से पता चलता है कि फोटो के साथ वायरल हो रहा घटना का विवरण बिल्कुल सही है। लेकिन, ये हत्याकांड 2 साल पुराना है।
  • ट्वीट का हिंदी अनुवाद है : पश्चिम बंगाल के बलरामपुर में हमारे युवा कार्यकर्ता, त्रिलोचन महतो की निर्मम हत्या से दुखी हूं। संभावनाओं से भरे एक युवा जीवन को राज्य के संरक्षण में क्रूरता से निकाला गया। यह पेड़ पर सिर्फ इसलिए लटका हुआ है, क्योंकि उसकी विचारधारा राज्य प्रायोजित गुंडों से अलग थी।
  • न्यूज एजेंसी ANI के इस ट्वीट से भी ये पुष्टि होती है कि घटना 2 साल पुरानी है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Is this dead body hanging on the tree of the BJP leader recently killed in West Bengal?


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34IIpUJ
https://ift.tt/33NivQn
Previous Post Next Post