रविवार को आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए। 13वें सीजन के 35वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में हराया। वहीं, इसी दिन खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच दूसरे मैच में डबल सुपर ओवर देखने को मिला। दोनों टीमों के बीच मैच टाई रहने के बाद सुपर ओवर खेला गया। दोनों टीमों ने सुपर ओवर में 5-5 रन बनाए, जिसके बाद एक और सुपर ओवर खेला गया। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पंजाब को 6 बॉल में 12 रन का टारगेट दिया, जिसे पंजाब ने 4 बॉल में हासिल कर लिया।

मैच जगह और साल जीतने वाली टीम सुपर ओवर में बैटिंग (पहले या बाद में)
कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स केप टाउन, 2009 राजस्थान रॉयल्स बाद में बैटिंग
चेन्नई सुपर किंग्स vs किंग्स इलेवन पंजाब

चेन्नई, 2010

किंग्स इलेवन पंजाब बाद में बैटिंग

सनराइजर्स हैदराबाद vs रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

हैदराबाद, 2013 सनराइजर्स हैदराबाद पहले बैटिंग
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु vs दिल्ली डेयरडेविल्स बेंगलुरु, 2013 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहले बैटिंग
कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स अबु धाबी, 2014 राजस्थान रॉयल्स बाद में बैटिंग
राजस्थान रॉयल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब अहमदाबाद, 2015 किंग्स इलेवन पंजाब पहले में बैटिंग
गुजरात लायंस vs मुंबई इंडियंस राजकोट, 2017 मुंबई इंडियंस पहले बैटिंग
दिल्ली कैपिटल्स vs कोलकाता नाइट राइडर्स दिल्ली, 2019 दिल्ली कैपिटल्स पहले बैटिंग
मुंबई इंडियंस vs सनराइजर्स हैदराबाद मुंबई, 2019 मुंबई इंडियंस बाद में बैटिंग
दिल्ली कैपिटल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब दुबई, 2020 दिल्ली कैपिटल्स बाद में बैटिंग
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु vs मुंबई इंडियंस दुबई, 2020 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बाद में बैटिंग
सनराइजर्स हैदराबाद vs कोलकाता नाइट राइडर्स अबु धाबी, 2020 कोलकाता नाइट राइडर्स बाद में बैटिंग
किंग्स इलेवन पंजाब vs मुंबई इंडियंस दुबई, 2020 किंग्स इलेवन पंजाब बाद में बैटिंग

आईपीएल में दूसरी बार सुपर ओवर भी टाई

आईपीएल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ, जब सुपर ओवर भी टाई रहा। इससे पहले 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मैच और सुपर ओवर दोनों टाई रहे थे। हालांकि, इस मैच का रिजल्ट दोनों टीमों के बाउंड्री काउंट के जरिए आया था। राजस्थान रॉयल्स ने बाउंड्री काउंट में कोलकाता को हरा दिया था। वहीं, एक सीजन में पहली बार चार सुपर ओवर खेले गए। इससे पहले 2013 और 2019 में दो-दो सुपर ओवर खेले गए थे।

इससे पहले दिल्ली और बेंगलुरु ने जीता था सुपर ओवर

यह इस सीजन का चौथा मैच है, जिसका रिजल्ट सुपर ओवर में निकला हो। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया सीजन का दूसरा मैच सुपर ओवर में गया था, जिसे दिल्ली ने जीत लिया था। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए सुपर ओवर में आरसीबी ने जीत दर्ज की थी। जबकि रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच हुए 35वें मैच का भी रिजल्ट सुपर ओवर में आया। मैच में केकेआर ने एसआरएच को सुपर ओवर में हराया। इस सीजन में पंजाब और मुंबई की टीम दो बार सुपर ओवर खेल चुकी है।

किंग्स इलेवन पंजाब सुपर ओवर की सबसे सफल टीम

अब तक आईपीएल में कुल 14 सुपर ओवर खेले गए। जिसमें से एक ही मैच में दो सुपर ओवर शामिल है। 8 बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम मैच जीती है। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम 5 बार ही मैच जीत सकी। केकेआर, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस ने अब तक सबसे ज्यादा 4-4 बार सुपर ओवर खेला है। पंजाब की टीम ने सबसे ज्यादा 3 बार सुपर ओवर में जीत हासिल की। वहीं, मुंबई इंडियंस को 2 और केकेआर को सिर्फ एक मैच में जीत मिली। राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद ने 3-3 बार सुपर ओवर खेला है।

रबाडा ने सुपर ओवर में सबसे कम टोटल डिफेंड किया

सुपर ओवर में सबसे ज्यादा 20 रन बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम है। यह स्कोर उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था। 20 में से 17 रन कैमरून वाइट ने बनाए थे। सुपर ओवर में आरसीबी की ओर से विनय कुमार ने बॉलिंग की थी। वहीं, सुपर ओवर में सबसे ज्यादा रन चेज करने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम है। 2009 में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में गया था। केकेआर ने सुपर ओवर में पहले बैटिंग करते हुए 16 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने 18 रन बनाकर मैच जीत लिया था। यूसुफ पठान ने अकेले 18 रन बनाए थे। आईपीएल के 12वें सीजन (2019) में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सुपर ओवर में 10 रन बनाए थे। दिल्ली के लिए बॉलिंग करने आए कागिसो रबाडा ने केकेआर को सिर्फ 7 रन बनाने दिया। यह अब तक का सबसे कम टोटल है, जिसे किसी टीम ने डिफेंड किया हो।

आईपीएल में सुपर ओवर में सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले बॉलर

सुपर ओवर में गेंदबाजी करने वाला
प्लेयर
टीम जीती
जसप्रीत बुमराह 2 बार
कागिसो रबाडा 2 बार
मोहम्मद शमी 1 बार
कामरान खान 1 बार
जुआन थेरॉन 1 बार
डेल स्टेन 1 बार
रवि रामपॉल 1 बार
जेम्स फॉल्कनर 1 बार
मिशेल जॉनसन 1 बार

बुमराह-रबाडा सुपर ओवर के सबसे सफल बॉलर

जसप्रीत बुमराह, कागिसो रबाडा, मोहम्मद शमी और जेम्स फॉल्कनर, वे चार बॉलर्स हैं जिन्होंने आईपीएल में सुपर ओवर में एक से ज्यादा बार बॉलिंग की है। बुमराह ने सुपर ओवर में कुल चार बार बॉलिंग की है, जिसमें से 2 बार मुंबई इंडियंस ने मैच जीता, जबकि दो में टीम हारी। वहीं दिल्ली के रबाडा ने दो बार सुपर ओवर में बॉलिंग की और दोनों बार टीम को जीत मिली। मो. शमी ने तीन बार सुपर ओवर में बॉलिंग की, जिसमें से दो बार उनकी टीम को हार और एक बार जीत हासिल हुई। इनके अलावा राजस्थान रॉयल्स के पूर्व खिलाड़ी कामरान खान और जुआन थेरॉन, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के डेल स्टेन और रवि रामपॉल और मिचेल जॉनसन ने भी अपनी-अपनी टीमों को आईपीएल के सुपर ओवर में एक-एक मैच जिताया है।

सुपर ओवर में स्पिनर्स फिसड्डी साबित हुए

आईपीएल में कुल 28 सुपर ओवर में से 17 ओवर विदेशी गेंदबाजों ने फेंके हैं। वहीं, 11 ओवर भारतीय गेंदबाजों ने फेंके हैं। इनमें से सिर्फ बुमराह, मो. शमी, नवदीप सैनी और कामरान खान ही ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिनकी टीमों को उस मैच में जीत मिली। वहीं, विनय कुमार, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा की टीम को सुपर ओवर में हार ही मिली। सुपर ओवर में स्पिनर का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा। स्पिनर्स ने सुपर ओवर में पांच बार गेंदबाजी की। सभी मैचों में उनकी टीम को हार ही मिली।

स्पिनर मैच रन दिए (बॉल) रिजल्ट
अजंता मेंडिस (केकेआर) कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स, 2009 18 रन (4 बॉल) केकेआर हारी
मुथैया मुरलीधरन (सीएसके) चेन्नई सुपर किंग्स vs किंग्स इलेवन पंजाब, 2010 10 रन (4 बॉल) सीएसके हारी
सुनील नरेन (केकेआर) कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स, 2014 11 रन (6 बॉल) केकेआर हारी
राशिद खान (एसआरएच) सनराइजर्स हैदराबाद vs मुंबई इंडियंस, 2019 9 रन (3 बॉल) एसआरएच हारी
राशिद खान (एसआरएच) सनराइजर्स हैदराबाद vs कोलकाता नाइट राइडर्स, 2020 3 रन (4 बॉल) एसआरएच हारी


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जसप्रीत बुमराह, ​​​​​​​कागिसो रबाडा, मोहम्मद शमी​​​​​​​ सुपर ओवर के सबसे सफल बॉलर हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FEo8af
Previous Post Next Post