क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर अभिनेता और कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। मंच पर भाषण देते शत्रुघ्न केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर नजर आ रहे हैं। अपने भाषण में सिन्हा नोटबंदी, ईवीएम, बेरोजगारी, GST जैसे कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेर रहे हैं।

वीडियो बिहार विधानसभा चुनाव का बताया जा रहा है। बिहार चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव कांग्रेस के टिकट पर बांकीपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर कई यूजर वीडियो को बिहार का ही मानकर शेयर कर रहे हैं।

और सच क्या है ?

  • गूगल पर अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने पर सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि शत्रुघ्न सिन्हा बिहार में चुनाव प्रचार कर रहे हैं, ये बात सच है। 24 अक्टूबर को वे गया में एक जन सभा में भी शामिल हुए थे। लेकिन, बिहार चुनाव से जुड़ी किसी मीडिया रिपोर्ट में हमें वायरल हो रहा वीडियो नहीं मिला।
  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को की-फ्रेम में बांट कर गूगल पर रिवर्स सर्च किया। Bihar Hub नाम के यूट्यूब चैनल पर यही वीडियो 17 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया है। मतलब साफ है कि वीडियो का बिहार विधानसभा चुनावों से कोई संबंध नहीं है।

  • Bihar Hub यूट्यूब चैनल के कैप्शन में इस वीडियो को झारखंड के जामताड़ा का बताया गया है। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर वेबसाइट की 10 महीने पुरानी एक खबर भी मिली। जिससे पुष्टि होती है कि शत्रुघ्न बिहार के जामताड़ा में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। खबर के साथ फोटो में वही मंच भी दिख रहा है, जो वायरल वीडियो में है।
  • साफ है कि शत्रुघ्न सिन्हा के 1 साल पुराने झारखंड के चुनावी भाषण को सोशल मीडिया पर बिहार चुनाव का बताकर शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Shatrughan Sinha's video in which he criticizing Modi government on unemployment, economy. This video is actually not from the Bihar election


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31NPpio
https://ift.tt/2JhGlMn
Previous Post Next Post