आईपीएल के 13वें सीजन का 38वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच शाम 7.30 बजे से दुबई में खेला जाएगा। रविवार को आईपीएल के इतिहास का इकलौता डबल सुपर ओवर (एक मैच में 2 सुपर ओवर) जीतकर आ रही पंजाब की टीम दिल्ली के खिलाफ जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदें कायम रखना चाहेगी। वहीं, दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर इस मैच को जीतकर प्ले-ऑफ में जगह पक्की करना चाहेंगे।

16 पॉइंट पर क्वालिफिकेशन लगभग तय
आईपीएल में 8 जीत यानि 16 पॉइंट के साथ प्ले-ऑफ में टीम की जगह लगभग तय मानी जाती है। दिल्ली ने सीजन में अब तक 9 में से 7 मैच जीतकर 14 पॉइंट के साथ फिलहाल वह टेबल में टॉप पर है। वहीं, पंजाब 9 में से 3 मैच जीतकर 7वें नंबर पर काबिज है।

सीजन का पहला सुपर ओवर इन्हीं दोनों टीमों ने खेला था
सीजन का पहला सुपर ओवर दिल्ली-पंजाब के बीच ही खेला गया था। रबाडा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्ली ने पंजाब को हराया था। दुबई में खेले गए मैच में दोनों ही टीमों ने 157 रन बनाए थे। बाद में मैच का फैसला सुपर ओवर में निकला था।

राहुल-मयंक टॉप रन स्कोरर
पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और साथी ओपनर मयंक अग्रवाल लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। राहुल (525) सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। वहीं, मयंक 393 रन बनाकर लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

शमी-बिश्नोई शानदार फॉर्म में
पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। शमी ने सीजन में अब तक 14 विकेट लिए हैं। वहीं, रवि बिश्नोई ने अब तक 9 बल्लेबाजों को आउट किया है।

दिल्ली के लिए शिखर धवन फॉर्म में
दिल्ली के ओपनर शिखर धवन ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 359 रन बनाए हैं। धवन के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर का नंबर आता है। अय्यर ने सीजन में अब तक 321 रन बनाए हैं।

पर्पल कैप पर रबाडा का कब्जा
पर्पल कैप की रेस में दिल्ली के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा काफी आगे दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने सीजन में सबसे ज्यादा 19 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके बाद दिल्ली के लिए एनरिच नोर्तजे ने 12 बल्लेबाजों को आउट किया है।

मौसम और पिच रिपोर्ट
दुबई में आसमान साफ रहेगा। तापमान 22 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यहां पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। दुबई में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, पंजाब ने अब तक 1 बार फाइनल (2014) खेला था। उसे केकेआर ने 3 विकेट से हराया था।

आईपीएल में पंजाब का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा
आईपीएल में पंजाब का सक्सेस रेट दिल्ली से ज्यादा है। दिल्ली ने अब तक कुल 186 मैच खेले हैं। 84 मैच में उसे जीत मिली और 100 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच बेनतीजा रहे। दिल्ली का लीग में सक्सेस रेट 45.38% है। वहीं, पंजाब ने अब तक कुल 185 मैच खेले हैं। 85 में उसे जीत मिली और 100 में उसे हार का सामना करना पड़ा। पंजाब का लीग में सक्सेस रेट 45.40% है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DC vs KXIP Head To Head Record: Playing 11 Kings XI Vs Capitals | IPL 38th Match Preview Update | Delhi Capitals vs Kings XI Punjab IPL Latest News


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37o6Fyw
Previous Post Next Post