चार बार की वर्ल्ड चैंपियन हाई डाइवर रियानान इफलैंड ने अगले साल होने वाली क्लिफ डाइविंग वर्ल्ड सीरीज की तैयारी शुरू कर दी है। ऑस्ट्रेलिया की इफलैंड ने रोमानिया के साथी खिलाड़ी काॅन्सटेटिन पोपोविची के साथ मिलकर नमक की खदान में क्लिफ डाइविंग की प्रैक्टिस शुरू की है।

पोपोविची यहां डाइविंग करने वाले रोमानिया के पहले व्यक्ति भी बने। पोपोविची ने कहा, ‘यह मेरी जिंदगी का सबसे शानदार लेकिन काफी डिमांडिंग प्रोजेक्ट था।’ रोमानिया स्थित इस तुरडा साल्ट माइन को 1880 में बंद कर दिया गया था। इसके बाद यहां म्यूजियम और अंडरग्राउंड थीम पार्क बना दिया गया। यहां हर साल लगभग 7 लाख लोग आते हैं।
यहां पानी की डेन्सिटी समुद्र के पानी से 17% ज्यादा, इसलिए डाइविंग में ज्यादा एफर्ट लगता है

इफलैंड ने कहा, ‘यहां का पानी समुद्र के पानी से 17% ज्यादा डेन्स है। इसलिए यहां डाइविंग में ज्यादा एफर्ट लगता है। जिससे टूर्नामेंट के दौरान फायदा मिलता है। खदान जमीन से 120 मी. नीचे होने के कारण प्राकृतिक रोशनी भी नहीं आ पाती। यहां डाइविंग अनोखा अनुभव है। और वो भी तब, जब आप इतने खारे पानी की सतह से टकराते हो। यह आपको सीधे सतह की ओर धकेलता है।’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑस्ट्रेलिया की इफलैंड ने रोमानिया के साथी खिलाड़ी काॅन्सटेटिन पोपोविची के साथ मिलकर नमक की खदान में क्लिफ डाइविंग की प्रैक्टिस शुरू की है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/344WPPP
Previous Post Next Post