नमस्कार!

देश के चारधाम में से एक बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। 15 नवंबर को गंगोत्री, 16 नवंबर को यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट भी बंद हो जाएंगे। वहीं, देश में आज भी कुछ स्थानों पर दशहरा मनाया जाएगा। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • IPL में पंजाब और कोलकाता के बीच शारजाह में शाम साढ़े सात बजे से मैच खेला जाएगा।
  • आज से दिल्ली में आर्मी कमांडर्स की कॉन्फ्रेंस शुरू होगी, जो 29 अक्टूबर तक चलेगी।
  • भारत और अमेरिका के बीच तीसरी 2+2 मिनिस्ट्रियल वार्ता। LAC पर चीन की आक्रामकता का मुद्दा उठेगा।
  • आर्मी कमांडर्स लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच हालात की समीक्षा करेंगे।

देश- विदेश

बॉलीवुड पर NCB का शिकंजा

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने टीवी एक्ट्रेस प्रीतिका चौहान समेत 5 लोगों को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया है। प्रीतिका कई टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी हैं। प्रीतिका को 8 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अब तक ड्रग्स मामले में 23 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं।

DGCA की 12,983 घरेलू उड़ानों को मंजूरी

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने विंटर शेड्यूल के लिए एविएशन कंपनियों को 12,983 वीकली डोमेस्टिक फ्लाइट की मंजूरी दी है। यह शेड्यूल 25 अक्टूबर से अगले साल 27 मार्च तक चलेगा। पिछले साल विंटर सीजन के लिए 23,307 घरेलू उड़ानों को मंजूरी मिली थी।

बिहार चुनाव में अब तंत्र-मंत्र

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी बोले कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने मुझे मारने के लिए 3 साल पहले तांत्रिक अनुष्ठान करवाया था। लालू खुद को बचाने के लिए तंत्र-मंत्र और पशुबलि कराते रहे हैं। तेजस्वी ने कहा कि ऐसे अजीब बयान पर क्या बोलूं। उनको तो बेरोजगारी पर बोलना था।

मध्य प्रदेश कांग्रेस में फिर टूट

मध्य प्रदेश में उपचुनाव में वोटिंग से 8 दिन पहले दमोह से कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी ने पार्टी छोड़ दी। और भाजपा में शामिल हो गए। प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने बताया कि लोधी ने दो दिन पहले ही इस्तीफा दे दिया था। हमने उन्हें सोचने के लिए दो दिन का वक्त दिया था।

नेपाल के रुख में आई नरमी

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सोशल मीडिया पर विजयादशमी की बधाई दी। इस बधाई संदेश में उन्होंने नेपाल का पुराना नक्शा साझा किया, जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा शामिल नहीं है। यह बदलाव RAW चीफ सामंत कुमार गोयल और ओली की मुलाकात के बाद दिखा।

ओरिजिनल

ऐसे मनता है मैसूर का दशहरा

दशहरा को कर्नाटक में स्‍टेट फेस्टिवल का दर्जा मिला है। यहां 10 दिन तक दशहरा मनाया जाता है। सबसे खास है जम्बो सवारी और टॉर्च लाइट परेड। इसमें 21 तोपों की सलामी के साथ महल से हाथियों का जुलूस निकलता है। एक हाथी पर देवी चामुंडेश्वरी की प्रतिमा भी रखी जाती है।

- पढ़ें पूरी खबर

ऑनलाइन गिफ्ट स्टोर का टर्नओवर 2 करोड़ रु.

निशा ग्रेजुएट हैं और गुड्डी पांचवीं पास, लेकिन ये दोनों ऑनलाइन गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म ‘गीक मंकी’ की डायरेक्टर हैं। दोनों की उम्र भले ही 50 प्लस है, लेकिन इनका जज्बा किसी यंग आंत्रप्रेन्योर से कम नहीं हैं।दोनों की कंपनी का सालाना टर्नओवर अब 2 करोड़ रुपए का हो चुका है।

- पढ़ें पूरी खबर

भास्कर एक्सप्लेनर

कोरोना से डरना जरूरी है, जानिए क्यों?

देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 78.24 लाख को पार कर चुका है। करीब 90% लोग रिकवर हो चुके हैं। 19 अक्टूबर को 87% रिकवरी रेट था, जो 24 अक्टूबर तक 89.74% गया। तो क्या कोरोना का खतरा खत्म हो गया? नहीं, तो क्या है इसका कारण? क्या है दूसरी लहर?

पढ़ें पूरी खबर

जरूरत की खबर

जानिए दूसरी बार कोरोना कैसे खतरनाक?

महाराष्ट्र में 4 डॉक्टर दूसरी बार संक्रमित हो गए। देश-दुनिया में ऐसे मामले रोज आ रहे हैं। एम्स दिल्ली में रुमेटोलॉजी डिपॉर्टमेंट की हेड डॉ. उमा कुमार कहती हैं कि कोरोना से ठीक हो चुके 100 में से 20 लोगों में पोस्ट कोविड-19 सिंड्रोम देखने का मिल रहा है। री-इंफेक्शन्स के भी केस आ रहे हैं।

- पढ़ें पूरी खबर

बिहार चुनाव

कहानी लोजपा के ‘चिराग’ की

2015 के विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले पटना में अपने घर श्रीकृष्ण पुरी में बैठे रामविलास पासवान लोगों से मिल रहे थे। घर के दूसरे कमरे में बेटे चिराग लोजपा के कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग कर रहे थे। तब रामविलास ने बड़े गर्व से कहा था- ‘चिराग ने सब संभाल लिया है।’

- पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

1. विजयादशमी पर रविवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर स्थित मुख्यालय में कहा कि राम मंदिर पर 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट का असंदिग्ध निर्णय आया। सारे देश ने उसे स्वीकार किया।

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे पर दार्जीलिंग के सुकना वॉर मेमोरियल में कहा कि भारत चाहता है कि चीन के साथ सीमा पर चल रहा तनाव खत्म हो। इस इलाके की शांति बनी रहे।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 70वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आगे भी कई त्योहार आने वाले हैं। हमें संयम से रहना है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Another arrest in Bollywood drugs racket, Tantra-mantra and sacrifice in Bihar election; Dussehra still in the country


from Dainik Bhaskar /national/news/another-arrest-in-bollywood-drugs-racket-tantra-mantra-and-sacrifice-in-bihar-election-dussehra-still-in-the-country-127850856.html
https://ift.tt/3kAdHE8
Previous Post Next Post