क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दो फोटो वायरल हो रही हैं। दोनों ही फोटोज में बीच सड़क पर सेना का टैंक खड़ा दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये फोटो पाकिस्तान की हैं। और वहां सेना ने तख्तापलट की तैयारी कर ली है।

पिछले 72 घंटों में पाकिस्तान से लगातार पुलिस और फौज के बीच तनातनी की खबरें आ रही हैं। फौज पर पाकिस्तान पुलिस के आईजी को जबरन गिरफ्तार करने का भी आरोप है। इन सबको देखते हुए तख्तापलट की अटकलें भी चल रही हैं।

और सच क्या है ?

  • इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि पाकिस्तान में तख्तापलट हो गया है। और सेना ने सड़कों पर टैंक उतार दिए हैं। हमने रिवर्स सर्च के जरिए एक-एक करके दोनों फोटो की पड़ताल शुरू की।
  • पहली वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से Taiwan News वेबसाइट की एक खबर में हमें इससे मिलती-जुलती फोटो मिली। खबर के अनुसार, ये फोटो ताइवान में 25 मार्च, 2020 को हुए सैन्य अभ्यास की है।
  • Taiwan News की वेबसाइट की फोटो और वायरल फोटो का मिलान करने से साफ हो गया कि दोनों का बैकग्राउंड एक ही है।
  • गूगल मैप की इस सैटेलाइट इमेज में भी ताइवान की वह गली देखी जा सकती है। जहां वायरल फोटो में आर्मी का टैंक खड़ा दिख रहा है।

  • अब आते हैं वायरल हो रही दूसरी फोटो पर। इस फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें CNN की वेबसाइट पर 13 दिसंबर, 2016 का एक आर्टिकल मिला। कैप्शन से पता चलता है कि फोटो सीरिया के अलेप्पो शहर की है।
  • साफ है कि पाकिस्तान की सड़कों पर सेना द्वारा टैंक उतारने का दावा फेक है। दावे के साथ शेयर की जा रही एक फोटो ताइवान और एक सीरिया की है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Amid speculation of a coup, the Pakistani army landed tanks on the streets? know the truth of viral photos


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ITKtBW
https://ift.tt/37BzPdB
Previous Post Next Post