नमस्कार!

पॉलिटिक्स में कुछ भी परमानेंट नहीं होता। मोदी और नीतीश के रिश्ते इसके गवाह हैं। बिहार के पिछले चुनाव में नाराज नीतीश ने DNA सैम्पल बोरियों में भरकर PMO भेजे थे। अब पहली बार खुद मोदी उनके लिए प्रचार कर रहे हैं। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

मार्केट हाइलाइट्स

  • BSE का मार्केट कैप 160 लाख करोड़ रुपए बना रहा। करीब 58% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,867 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,664 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,049 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात में तीन परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।
  • IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दोपहर साढ़े तीन बजे से और किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शाम साढ़े सात बजे से मैच।

देश-विदेश

  • बिहार में मोदी प्रचार शुरू

प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में चुनाव प्रचार के पहले दिन तीन रैलियां कीं। शुरुआत सासाराम से की। यहां उन्होंने लोजपा नेता रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी, लेकिन रामविलास के बेटे चिराग का नाम लेने से बचे। वही चिराग, जिन्होंने खुद को मोदी का हनुमान बताया था।

मोदी के रुख की 2 वजहें: पहली- बिहार में बड़ा वोट बैंक पासवान और उनकी पार्टी से जुड़ा रहा है। इसी वजह से मोदी ने रामविलास पासवान को याद किया। दूसरी वजह- चुनाव नतीजे किसी भी तरफ जा सकते हैं। भाजपा को चिराग की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए चिराग के खिलाफ कुछ बोलकर मोदी उन्हें नाराज नहीं करना चाहते। पिछले दिनों चिराग ने कहा भी था- ‘हनुमान की तरह चीर कर देख लें मेरा सीना, मेरे दिल में प्रधानमंत्री मोदी बसते हैं।’

  • महबूबा की राजनीति

बिहार में पहली चुनावी सभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर से 370 हटाने का जिक्र कर विपक्ष को घेरा। शाम को जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती बोलीं- कश्मीर में आर्टिकल 370 की वापसी तक न तिरंगा उठाऊंगी, न चुनाव लड़ूंगी।

कश्मीर का चुनावी भविष्य क्या है: 370 की वापसी के लिए कश्मीर में फारुक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस और महबूबा मुफ्ती की पीडीपी समेत 7 दलों का नया गठबंधन बन चुका है, लेकिन चुनाव पर गठबंधन अभी कन्फ्यूजन में है। चुनाव लड़ने से ये मैसेज जाएगा कि 370 खत्म करने का फैसला उन्हें मंजूर है। चुनाव नहीं लड़ने से राज्य की राजनीति में हाशिए पर चले जाने का खतरा है।

  • ट्रम्प-बाइडेन के बीच आखिरी डिबेट

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट जो बाइडेन के बीच शुक्रवार को आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। इसमें ट्रम्प ने भारत को बेहद गंदा बता दिया। क्लाइमेट चेंज पर उन्होंने कहा कि चीन को देखो, वहां कितनी गंदी हवा है। रूस को देखो। भारत को देखो। भारत गंदा है। वहां हवा गंदी है। इस डिबेट में उन्होंने यह भी दावा किया कि कुछ ही हफ्तों में हम कोरोना की वैक्सीन ला रहे हैं।

  • कंगना के निशाने पर अब आमिर

कंगना रनोट के खिलाफ मुंबई में एक और FIR दर्ज हुई है। इसमें उन पर कोर्ट के खिलाफ टिप्पणी करने का आरोप है। इसके बाद कंगना ने आमिर खान को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘इन्टॉलरेंस गैंग से जाकर कोई पूछे कि कितने कष्ट सहे हैं उन्होंने इस इन्टॉलरेंट देश में?’

  • पत्नी देगी पति को भत्ता

पति, पत्नी को गुजारा भत्ता देगा... ऐसे आदेश तो कई सुने होंगे, लेकिन उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में उल्टा मामला सामने आया है। फैमिली कोर्ट ने आर्मी से रिटायर महिला से कहा है कि वह पति को गुजारा भत्ता दे। पति चाय बेचता है। महिला को 12 हजार रुपए पेंशन मिलती है, उसे हर महीने 2 हजार रुपए पति को देने होंगे।

ओरिजिनल

  • बिहार के झोलाछाप डॉक्टर, जिन पर राज्य की सेहत टिकी है

इकबाल आलम सुपौल जिले की रामपुर पंचायत में रहते हैं। इस पूरे इलाके में वो डॉक्टर इकबाल के नाम से मशहूर हैं। हालांकि, इकबाल के पास एमबीबीएस की कोई डिग्री नहीं है। वे सिर्फ 12वीं तक ही पढ़े हैं। इकबाल असल में झोलाछाप डॉक्टरों की उसी जमात में शामिल हैं, जिनके कंधों पर बिहार की पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था टिकी हुई है।
- पढ़ें पूरी रिपोर्ट

  • पॉजिटिव खबर

मुंबई के गौरव लोंढ़े पिज्जा कंपनी में काम करते थे। एक दिन उन्होंने 32 हजार रुपए महीने की नौकरी छोड़ दी। एक शेफ ढूंढा। 6 लड़के हायर किए। शाम 5 से रात 10 बजे तक सिग्नल पर वड़ा पाव बेचने लगे। वड़ा पाव की पैकिंग बर्गर बॉक्स में करने लगे। अब रोज 2 हजार रुपए कमाते हैं।
- पढ़ें पूरी रिपोर्ट

एक्सप्लेनर
वोट के बदले कोरोना वैक्सीन

भाजपा का चुनावी वादा है कि बिहार के लोगों को वोट के बदले फ्री कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। देश में पहली बार किसी चुनावी घोषणापत्र में वैक्सीन की एंट्री हुई है। भाजपा ने यह वादा तब किया है, जब वैक्सीन पर केंद्र सरकार की पॉलिसी ही तय नहीं है। भाजपा के पक्ष में एक तर्क यह है कि हेल्थ राज्यों का विषय है। इसलिए चुनावी वादे में कुछ गलत नहीं है।
- पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पंजाब के 4 एग्री बिल
केंद्र के कृषि कानूनों को बेअसर करने वाले कानूनों को पारित करने वाला पंजाब पहला राज्य बन गया है। उसने अपने 4 बिल पास किए हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि इसकी जरूरत क्या थी? क्या कोई भी राज्य इस तरह केंद्रीय कानूनों को बेअसर कर सकता है?
- पढ़ें पूरी रिपोर्ट

सुर्खियों में और क्या है...
1
. राहुल गांधी ने गुरुवार को बिहार के नवादा और भागलपुर में दो चुनावी सभाएं कीं। उन्होंने मोदी के लिए कहा, ‘वे सिर तो आपके सामने झुकाते हैं, काम किसी और के आएंगे। आपने पैसा बैंक में डाला, वो कहां गया। आपका पैसा देश के सबसे अमीर लोगों की जेब में गया। क्या अडाणी-अंबानी बैंक के सामने खड़े दिखे।’
2. भारतीय क्रिकेट टीम को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव को हार्ट अटैक आया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार को उन्हें दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया। हार्ट में ब्लॉकेज के कारण कपिल देव की एंजियोप्लास्टी की गई।
3. देश में वैक्सीन की प्रोग्रेस को लेकर अच्छी खबर है। भारत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन को तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी मिल गई है। वहीं, टेस्टिंग का आंकड़ा 10 करोड़ के पार हो गया है। इस बीच, कर्नाटक सरकार ने 17 नवंबर से इंजीनियरिंग, डिप्लोमा, डिग्री कॉलेज खोलने का फैसला किया है।
4. अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल (CDC) ने कहा है कि ट्रैवलिंग के दौरान मास्क के इस्तेमाल से कोरोना के संक्रमण का खतरा 50% तक कम किया जा सकता है। एक और रिसर्च कहती है कि 30 सेकंड तक ओरल एंटीसेप्टिक और माउथवॉश से गरारा करने पर मुंह में मौजूद कोरोना को 99% तक न्यूट्रल कर सकते हैं।
5. CBSE ने 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए मार्कशीट और दूसरे डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए फेशियल रिकग्निशन सिस्टम की शुरुआत की है। अब स्टूडेंट्स डिजिलॉकर से अपने डॉक्यूमेंट्स बिना आधार और मोबाइल नंबर के भी डाउनलोड कर सकेंगे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Modi did not mention Chirag Paswan in Bihar mehbooba mufti on Indian Flag


from Dainik Bhaskar /national/news/modi-did-not-mention-chirag-paswan-in-bihar-mehbooba-mufti-on-indian-flag-127844977.html
https://ift.tt/3mhcMIT
Previous Post Next Post