आईपीएल-13 में शनिवार रात कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच हुआ। कोलकाता ने पंजाब को 2 रन से हरा दिया। लेकिन, केकेआर के लिए एक फिक्र में डालने वाली खबर आई। दरअसल, केकेआर के स्पिनर सुनील नरेन का बॉलिंग एक्शन संदिग्ध पाया गया है। फिलहाल, उन्हें वॉर्निंग दी गई है। अगर इस बारे में एक और शिकायत आती है तो इस सीजन में नरेन आगे बॉलिंग नहीं कर सकेंगे। हालांकि, बतौर बल्लेबाज वे लीग में खेलना जारी रख सकते हैं। पहले भी उनके साथ यह हो चुका है। नरेन ने पंजाब के खिलाफ इस मैच में 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए।

फील्ड अंपायरों ने शिकायत की

नरेन के संदिग्ध बॉलिंग की शिकायत अंपायर उल्हास गांधे और क्रिस गैफनी ने दी। ये दोनों ही अंपायर शनिवार के मैच में ग्राउंड अंपायरिंग कर रहे थे। बाद में बीसीसीआई की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन कमिटी ने नरेन का नाम अपनी वॉर्निंग लिस्ट में शामिल कर लिया। नरेन को यही कमेटी आगे गेंदबाजी के लिए हरी झंडी देगी। ये पहली बार नहीं है जब नरेन के बॉलिंग एक्शन को संदिग्ध पाया गया है। उनके साथ पहले भी यह होता रहा है।

क्या है संदिग्ध बॉलिंग एक्शन

आईसीसी की बॉलिंग एक्शन गाइड लाइन्स के मुताबिक, बॉल रिलीज यानी छोड़ने के वक्त गेंदबाज का हाथ 15 डिग्री से ज्यादा नहीं मुड़ना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो इसे थ्रो आर्म कैटेगरी में रखा जाता है। मैदानी अंपायर इस बारे में बॉलर को वॉर्निंग देते हैं। इसके बाद रिपोर्ट मैच रेफरी को सौंपी जाती है। बाद में आईसीसी की रेगुलेशन कमेटी इस बारे में फैसला करती है।
आईसीसी ने संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन वाले प्लेयर्स के लिए ऑस्ट्रेलिया में टेस्टिंग सेंटर भी बनाया है।

मुथैया मुरलीधरन के एक्शन पर जब सवालिया निशान लगे थे तब उन्हें यहीं भेजा गया था। इस सेंटर में स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए यह पता लगाया जाता है कि गेंदबाज का हाथ कितनी डिग्री तक प्राकृतिक तौर पर मुड़ता है।

केकेआर के लिए दोहरी परेशानी

सिर्फ नरेन ही केकेआर के लिए परेशानी नहीं हैं। आंद्रे रसेल भी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि वे अनफिट हैं। आईपीएल में नरेन ने अब तक 116 मैच खेले हैं। 127 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.74 रहा। केकेआर उन्हें बतौर पिंच हिटर भी इस्तेमाल करती रही है। टीम के पास कुलदीप यादव और क्रिस ग्रीन भी हैं। इसके अलावा लेफ्ट आर्म स्पिनर के. सिद्धार्थ भी इस टीम का हिस्सा हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब की लगातार 5 वीं हार

किंग्स इलेवन पंजाब की टूर्नामेंट में लगातार 5 वीं हार है। पॉइंट टेबल में पंजाब सबसे निचले पायदान पर है। अब तक खेले 7 मैचों में से एक मैच जीता है और 6 में हार का सामना करना पड़ा है। शनिवार की रात को अबु धाबी में खेले गए मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 का टारगेट दिया। जवाब में पंजाब की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन ही बना सकी। 17 ओवर तक मैच पंजाब की पकड़ में थी। लेकिन 18 वें ओवर में नरेन ने सिर्फ 2 रन देकर निकोलस पूरन को आउट कर दिया। वहीं 19 वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने लोकेश राहुल को आउट कर मैच का रूख पलट दिया। पंजाब को आखिरी बॉल 6 टाई के लिए 6 रन की जरूरत थी। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल चौका ही लगा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सुनील नरेन ने पंजाब के खिलाफ 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए। नरेन पर पहले भी संदिग्ध एक्शन बॉल को लेकर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dlkC0T
Previous Post Next Post