नमस्कार!
देश में आज और कल दशहरा मनेगा। कोरोना की वजह से कई जगह रावण दहन नहीं होगा। जहां दहन होगा, वहां भी रावण की ऊंचाई 90% तक कम रहेगी। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे मन की बात करेंगे।
  • IPL में बेंगलुरु-चेन्नई के बीच दोपहर साढ़े तीन बजे से और राजस्थान-मुंबई के बीच शाम साढ़े सात बजे से मैच।
  • मथुरा-वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के कपाट खुलेंगे। दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी।
  • नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय में विजयादशमी उत्सव पर सरसंघचालक मोहन भागवत का भाषण।

देश-विदेश

  • भाजपा में कोरोना बम

प्रधानमंत्री मोदी की चुनावी रैली के अगले ही दिन भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव हो गए। वे मोदी की रैलियों की तैयारियों में शामिल थे, हालांकि बीमार होने के चलते उन्होंने मोदी के साथ मंच साझा नहीं किया था। उनसे पहले बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सांसद राजीव प्रताप रूडी, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

कोरोना पर लापरवाही: मोदी ने शुक्रवार को सासाराम में रैली की थी। सासाराम से भास्कर रिपोर्ट कहती है कि एक भी ऐसी चुनावी सभा नहीं दिखी, जहां कोरोना को लेकर सावधानी बरती गई हो। नेता वोट के चक्कर में फंसे हैं और उन्हें ऐसा लगता है कि कोरोना से पहले वाले दिन वापस आ गए हैं।

  • महाअष्टमी पर मंदिरों से रिपोर्ट

नवरात्र के 8वें दिन भास्कर ने देश के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों का जायजा लिया। यहां न पहले की तरह भव्य पंडाल हैं, न देवी मां की बड़ी प्रतिमाएं, न कोई मेला लगा है, लेकिन श्रद्धालुओं की आस्था परवान पर है। खासकर, मध्य प्रदेश के मंदिरों में कोरोना पर भक्ति भारी है। हालांकि, दूसरे राज्यों में ज्यादातर मंदिर बंद हैं। जो खुले भी हैं, उनमें पहले के मुकाबले भक्तों की भीड़ कम है।
- पढ़ें पूरी खबर

  • रावण के पुतलों पर भी कोरोना का असर

कोरोना ने दशहरा उत्सव पर बड़ा असर डाला है। भास्कर ने 11 शहरों में जायजा लिया कि कोरोना के चलते दशहरे के उत्सव पर क्या फर्क पड़ा है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में रावण के छोटे पुतले जलाए जाएंगे। राजस्थान और चंडीगढ़ में दशहरे के सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। कुछ जगहों पर मेला समितियों ने वर्चुअल टेलीकास्ट की इजाजत मांगी है। एमपी में रावण की ऊंचाई 90% तक कम हुई है। जयपुर में 70 साल पुरानी परंपरा टूटने जा रही है।
- पढ़ें पूरी खबर

  • एमपी में मंत्री का चुनावी ड्रामा

मध्य प्रदेश से दिलचस्प खबर है। ग्वालियर-ईस्ट सीट से विधानसभा का उपचुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी और शिवराज कैबिनेट के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर कांग्रेस कार्यकर्ता के कदमों में झुक गए। उनका वीडियो वायरल हो गया। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ता के हाथ जोड़े, पैर पड़े और कहा- तुम्हें हमारी कसम! किसी और के साथ मत जाना।

  • अमेरिकी चुनाव में भी बिहार जैसा वादा

अमेरिका में 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कोरोना सबसे बड़ा मुद्दा बन रहा है। डेमोक्रेट कैंडिडेट बाइडेन ने शुक्रवार को कहा- कोरोना को काबू करने के मामले में ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह नाकाम साबित हुआ है। अगर मैं राष्ट्रपति बना तो हर अमेरिकी को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। भले ही उसका बीमा हो या न हो। इधर, बिहार में भाजपा भी चुनाव जीतने पर लोगों को कोरोना की फ्री वैक्सीन देने का वादा कर चुकी है।

ओरिजिनल

  • जीतन राम मांझी कहां रहेंगे?

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी है हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा। इस पार्टी से वे इकलौते विधायक हैं। वे बिहार की लगभग हर राजनीतिक पार्टी में रहे हैं। भास्कर ने उनसे सवाल किया कि नतीजों के बाद कहीं से ऑफर मिला तो क्या करेंगे? जवाब में बोले- चलिए, अब ई सब फालतू बात मत कीजिए। जाइए अब बहुत हो गया...
- पढ़ें पूरी खबर

  • बात बराबरी की

मर्द कभी सरेआम किसी इमरती को आइटम घोषित कर देते हैं, तो कभी सड़कों की क्वालिटी के पैमानों को समझाने की खातिर उन्हें हेमा मालिनी के गाल जैसा बता देते हैं। मन के कैसे-कैसे मैल दिख रहे हैं। राजनीति न हो गई मानो मर्द जाति की व्यक्तिगत बिसात हो गई। बेशक, हिंदुस्तान की राजनीतिक गलियां औरतों के लिए तंगदिल रही हैं।
- पढ़ें पूरी खबर

  • पॉजिटिव खबर

गुजरात के मैकेनिकल इंजीनियर हरेश पटेल फेब्रिकेशन का काम करते थे। डेढ़ साल पहले 4 गायें पाल लीं। अब 44 गायें हैं। वे अब गाय के दूध से घी बनाते हैं, जिसकी मार्केट में कीमत 1700 रुपए किलो है। गोमूत्र से अर्क और गोबर से इकोफ्रेंडली धूपबत्ती बनाते हैं। अब वे हर साल 8 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।
- पढ़ें पूरी खबर

एक्सप्लेनर

  • क्या है हर्ड इम्युनिटी?

देश में करीब दो महीने बाद कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या सात लाख से कम हो गई है। ऐसे में एक स्टडी का यह दावा उत्साह बढ़ाने वाला है कि भारत हर्ड इम्युनिटी के लेवल पर पहुंच गया है। स्टडी के मुताबिक देश में 38 करोड़ लोगों को कोरोना हो चुका है।
- पढ़ें पूरी खबर

डेटा स्टोरी

  • भारत में जहरीली हवा से बच्चों की मौतें

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2020 रिपोर्ट में एयर पॉल्यूशन से बच्चों पर पड़ने वाले असर के बारे में बताया गया है। क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस, दिल और फेफड़े के रोगों के बाद मौतों का चौथा बड़ा कारण है एयर पॉल्यूशन। इसने भारत में पिछले एक साल 1.16 लाख छोटे बच्चों की जान ले ली।
- पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

1. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ाया है। जिन लोगों को अपने रिटर्न के साथ ऑडिट रिपोर्ट नहीं लगानी पड़ती, वे 2019-20 के लिए अपना रिटर्न 31 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं। पहले आखिरी तारीख 30 नवंबर तय की गई थी।
2. राजद ने शनिवार को घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें कैबिनेट की पहली बैठक में 10 लाख युवाओं को स्थाई सरकारी नौकरी देने का वादा दोहराया गया है। तेजस्वी यादव ने पिछले दिनों यह चुनावी वादा किया था।
3. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 की बहाली के लिए पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मोर्चाबंदी शुरू कर दी है। शनिवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को इस गठबंधन का अध्यक्ष और महबूबा मुफ्ती को उपाध्यक्ष बनाने पर सहमति बनी।
4. पाकिस्तान के सबसे बड़े टीवी न्यूज चैनल ‘जियो न्यूज’ के सीनियर रिपोर्टर अली इमरान सैयद को शुक्रवार रात अगवा कर लिया गया। अली ने मंगलवार को कराची के उस होटल के सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर रिलीज किए थे, जहां से नवाज शरीफ की बेटी मरियम के पति कैप्टन सफदर को फौज जबरदस्ती अपने साथ ले गई थी।
5. सरकार ने देश की 4 हजार आर्मी कैंटीन्स को विदेशी सामान आयात न करने का आदेश दिया है। इसमें महंगी विदेशी शराब भी शामिल है। सरकार ने यह फैसला आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किया है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
dussehra 2020 today and tomorrow Bihar corona vaccine


from Dainik Bhaskar /national/news/dussehra-2020-today-and-tomorrow-bihar-corona-vaccine-127848081.html
https://ift.tt/34srHtP
Previous Post Next Post