रोशनी, फूल, बंदनवार और रंग-बिरंगी लाइट्स का दिवाली में खास महत्व है। डेकोरेशन के लिए मार्केट में सजावट की कई सारी चीजें मौजूद हैं, लेकिन कम समय में घर को खूबसूरत बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है। हम बाजार से स्वदेशी और सस्ते चीजों को लाकर घर की सजावट को एक नया टच दे सकते हैं।

घर पर भी वेस्ट में निकलने वाली बोतलें और पेपर जैसी तमाम चीजों का इस्तेमाल कर के हम खुद ही डेकोरेशन का सामान बना सकते हैं। इस तरह से हम अपनी दिवाली को किफायती और खूबसूरत के साथ-साथ स्वदेशी भी बना सकते हैं।

जानिए दिवाली में डेकोरेशन के तरीके जिससे घर की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद...

1- गेंदे का फूल

शुरू करें घर के द्वार से। दिवाली पर गेंदे के फूल और आम के पत्ते शुभ माने जाते हैं। समय कम है तो कोई बात नहीं, एक दिन पहले फ्लॉवर मार्केट जाकर इस तरह की छोटी-बड़ी मालाएं ले आएं और घर के मेन गेट को सजा दें। समय बचेगा और खूबसूरती भी झलकेगी।

2- फ्लोटिंग दिये जला दें

घर में वॉटर एलिमेंट का होना भी अच्छा समझा जाता है। किसी बड़े ब्रास या सिरैमिक पॉट में पानी भरें, उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालें और फ्लोटिंग दिये जला दें। इस पॉट को किसी कॉर्नर या पूजा घर में रख सकते हैं।

3- 3D रंगोली

रंगोली आध्यात्मिक प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए हर शुभ कार्य से पहले इसे बनाया जाता है। इन दिनों बाजार में लेटेस्ट ट्रेंड है, इस तरह की श्री 3डी रंगोली का। अगर बनाने का समय नहीं तो ले आएं ऐसे स्टिकर्स और सजा दें घर में।

4- वॉल पेंटिंग्स

आज-कल रेडीमेड वॉल पेंटिंग्स का चलन है। इनको लगाना भी बहुत आसान है। बस लेकर आने के बाद दीवाल पर स्टीकर की तरह चिपका देना है। बहुत ही सस्ते दामों ये वॉल पेंटिंग्स ऑनलाइन और बाजारों में उपलब्ध हैं। इनकी खास बात यह कि इन्हें आप हटा भी सकते हैं। अगर नहीं हटाना है तो सालों-साल चलेंगी। यह बेहद खूबसूरत और आकर्षक होती हैं। दीवारों पर लगने के बाद यह नहीं पता चलता कि इन्हें ऊपर से चिपकाया गया है।

यह भी पढ़ें- विदेशी की जगह स्वदेशी सामानों को खरीदें; 6 तरीकों से दिवाली को बनाएं शानदार...

5- पेपर से बनाएं कंडील

कंडील के बिना दिवाली का आनंद ही अधूरा सा लगता है। इस तरह की रंगबिरंगी 4-5 पेपर कंडील एक साथ हैंग करें। ध्यान रखें कि इनकी लंबाई बराबर न हो, क्योंकि असिमैट्रिकल ढंग से लगाई गई कंडील ज्यादा प्रभाव छोड़ती हैं। मार्केट में मेटल और पेपरमैशी की कंडील भी इन दिनों खूब नजर आती हैं।

6- शीशे की बॉटल में लाइटिंग

थोड़ा सा समय हो तो वाइन बॉटल्स या जार को इस तरह भी हैंग कर सकते हैं। इनके अंदर फेयरी लाइट्स लगाएं। इनसे छन कर रोशनी आएगी तो हर कोने में बिखरेगी। इसे और भी बेहतर बनाने के लिए रंग-बिरंगी बोतल का प्रयोग करें।

7-झालर से जगमगाती सीलिंग

इन दिनों रंगबिरंगी और खूबसूरत फेयरी एलईडी लाइट्स से बाजार भरा हुआ है। आमतौर पर बालकनी सीढ़ियों, छत की रेलिंग्स को बिजली की झालरों से सजाया जाता है। इस बार सीलिंग पर ये झालरें लगा कर देखें। झिलमिलाती रोशनियों से कुछ अलग ही समां बंध जाएगा। इसके अलावा घर के पेड़ों को झालर से सजाकर भी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

8- बालकनी में लालटेन

लालटेन वाले दिन भले ही अब न रहे हों मगर ऐसी कलात्मक लालटेन को देख कर पुराने दिनों की यादें ताजा हो जाती हैं। बालकनी में कलरफुल लालटेन एक साथ हैंग करें, अलग इफेक्ट मिलेगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Give a new style to Diwali decorations with floating candles made of floating candles, know 10 tips for decorating in Diwali


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kfQNRg
https://ift.tt/3lpuV7D
Previous Post Next Post