पश्चिमी विक्षाेभ के चलते प्रदेश में एकाएक बदले माैसम के मिजाज ने सर्दी बढ़ा दी है, जिसके बाद कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है।

जयपुर. गुरुवार रात राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित एक दर्जन से अधिक शहराें में जमकर बारिश हुई। बारिश के बाद चली जबरदस्त शीतलहर से एकाएक ठिठुरन बढ़ा गई। कई शहराें में दिन का तापमान 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क गया। बूंदी, सवाई माधाेपुर और चित्ताैडगढ़ में 17 मिमी तक बारिश हुई। मौसम विभाग ने 3-4 दिन शीतलहर की संभावना जताई है।

इससे दिन और रात का तापमान 2 से 4 डिग्री

मावठ हाेने से रबी की फसल काे सबसे ज्यादा फायदा हाेगा। वहीं माैसम विभाग ने अागे माैसम शुष्क रहने के साथ ही अगले 3-4 दिन जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना जताई है, इससे दिन व रात का तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने का अनुमान है।

शिमला. बर्फबारी के कारण प्रदेश में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी से दो नेशनल हाईवे समेत 227 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप है। सड़कों के अवरुद्ध होने से परिवहन व्यवस्था चरमरा गई है। बर्फबारी के कारण प्रदेशभर में 701 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। शिमला के डाेडरा क्वार और राेहडू सब डिविजन में सबसे ज्यादा 567, सिरमौर में 80, कुल्लू में 29 और चम्बा में 15 ट्रांसफार्मर ठप हैं। इससे संबंधित क्षेत्राें में लाेगाें काे बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

तस्वीर हिमाचल के कुफरी की है।

कुल्लू जिला में आईपीएच की 41 स्कीमें बर्फबारी के कारण प्रभावित हुई हैं। अधिकतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। शिमला का अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, वहीं न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है। सुंदरनगर का अधिकतम तापमान 12 और न्यूनतम 8, भूंतर का अधिकतम तापमान 6.7 और न्यूनतम 5, धर्मशाला का अधिकतम तापमान 9.2 और न्यूनतम 5.2, साेलन का 17 और 6.6, कुफरी का 3.5 और 0.7 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है।

छत्तीसगढ़ में छह डिग्री तक गिरा पारा, जगदलपुर में दिन का पारा 22.80

रायपुर. छत्तीसगढ़ में गुरुवार को ठंडी हवा चली। इसके असर से दिन के तापमान में तीन से छह डिग्री की गिरावट आई। रायपुर में जहां दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहा, वहीं जगदलपुर में पारा 22.8 डिग्री पर आ गया। रायपुर में तापमान सामान्य से तीन व जगदलपुर में छह डिग्री कम रहा। जगदलपुर व पेंड्रारोड में हल्की बारिश हुई। शुक्रवार को प्रदेश के सभी संभागों में हल्की बारिश हो सकती है। शनिवार को बादल के छंटने से मौसम खुल जाएगा और ठंड हल्की बढ़ेगी।

तस्वीर राजधानी रायपुर के माना के पास की है। यह तस्वीर सुबह 9 बजे की है, जिस समय बादल छाए हुए थे, सूरज के दर्शन तक नहीं हुए थे और ठिठुरन थी।

रायपुर में रात का तापमान 18.4 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था। बादल के कारण प्रदेशभर में रात के तापमान में वृद्धि हुई। रायपुर में भी जब सुबह लोगों की नींद खुली तो आसमान पर बादल छाए थे। ठंडी हवा भी चल रही थी। दिनभर ठंडी हवा चलने से ठंड का भी अहसास हुआ।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
भीलवाड़ा में कई जगह ओलाें के साथ बरसात भी हुई। यहां नीबू के आकार के ओले गिरे और जम तक गए।


from Dainik Bhaskar /national/news/hail-sheet-laid-in-bhilwara-rajasthan-227-roads-closed-in-himachal-701-electric-transformers-stalled-127954058.html
https://ift.tt/39kDc9m
Previous Post Next Post