नमस्कार!
किसानों ने सरकार से कहा है कि अब वे दिल्ली चलेंगे नहीं, बल्कि दिल्ली घेरेंगे। यानी दिल्ली जाने वाले हाईवे ब्लॉक करेंगे। उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने हैदराबाद में रोड शो किया। वे यहां नगर निगम चुनाव के लिए प्रचार करने पहुंचे थे।

बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी पहुंचेंगे। देव दीपावली कार्यक्रम में शामिल होंगे। वाराणसी से प्रयागराज तक बनने वाले सिक्स लेन हाईवे का लोकार्पण करेंगे।
  • पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन टीमों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इनके नाम जेन्नोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज हैं।
  • चंडीगढ़ में श्री गुरु नानक देव जी के 551 वें प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारों में एक लाख से ज्यादा लोगों की संगत लंगर खाएगी।

देश-विदेश

किसानों ने नहीं मानी सरकार की बात, कर दिए तीन ऐलान
दिल्ली-हरियाणा सीमा यानी सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा। किसानों ने बैठक के बाद कहा कि हम बुराड़ी नहीं जाएंगे। बल्कि, अब दिल्ली जाने वाले सभी रास्ते ब्लॉक किए जाएंगे। इससे पहले, केंद्र ने कहा था- किसान बुराड़ी में इकट्ठा हों, तो सरकार उनसे बातचीत करने तैयार है। आंदोलन के मुद्दे पर रविवार रात भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक की।

हैदराबाद पहुंचे शाह, ओवैसी और KCR को घेरा
गृह मंत्री अमित शाह रविवार को हैदराबाद पहुंचे। वहां नगर निगम चुनाव होने हैं। शाह ने सिकंदराबाद में रोड शो किया। उन्होंने कहा- चंद्रशेखर राव जी से पूछना चाहता हूं कि आप ओवैसी की पार्टी से समझौता करते हैं, इससे हमें कोई दिक्कत नहीं है। दिक्कत है कि आप एक कमरे में ईलू-ईलू करके सीटें बांट लेते हैं।

छत्तीसगढ़ में IED ब्लॉस्ट; असिस्टेंट कमांडेंट शहीद
छत्तीसगढ़ के सुकमा के चिंतागुफा क्षेत्र में शनिवार रात IED ब्लास्ट हुआ। इसमें COBRA बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव शहीद हो गए। सेकंड इन कमांड दिनेश सिंह समेत 9 जवान घायल हैं। इनमें से 7 को रायपुर के रामकृष्ण केयर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 4 जवानों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मोदी बोले- संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी रूप दिया
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए अपनी बात किसानों तक पहुंचाने की कोशिश की। उन्होंने कहा- संसद में कृषि सुधारों को अमली जामा पहनाया गया। इससे किसानों को अधिकार और अवसर मिले। मोदी ने हैरिटेज, लोकल के लिए वोकल, पक्षियों, भारतीय संस्कृति जैसे विषयों पर भी बात की।

भास्कर एक्सप्लेनर
देश के 9 राज्यों में धर्म परिवर्तन रोकने को कानून

देश के कानून में 'लव जिहाद' नाम का कोई शब्द है ही नहीं, फिर भी इसकी चर्चा हर तरफ हो रही। मध्य प्रदेश-उत्तर प्रदेश तो बाकायदा अध्यादेश लेकर आ गए हैं। ये जानना जरूरी है कि हमारे देश के कितने राज्यों में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए कानून है? क्या दूसरे देशों में भी ऐसे कानून हैं?

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
फूड ट्रक बिजनेस से सालाना डेढ़ करोड़ का टर्नओवर

सत्या और ज्योति यूएस में रहते थे। सत्या वहां ई-कॉमर्स सेक्टर में नौकरी कर रहे थे। ज्योति भी जॉब में थीं। कुछ सालों बाद दोनों भारत वापस आ गए। उनका इरादा खुद का फूड बिजनेस करने का था। उन्होंने बिजनेस की शुरूआत किसी बहुत बड़े होटल-रेस्टोरेंट से नहीं की, बल्कि एक फूड ट्रक से की। आज उनके तीन फूड ट्रक हैं और सालाना टर्नओवर डेढ़ करोड़ है। वे बीस लोगों को नौकरी भी दे रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

विदेश में लगातार दूसरी सीरीज हारी टीम इंडिया
ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को 3 वनडे की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम को 51 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले वनडे में इसी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय टीम को 66 रन से हराया था। टीम इंडिया विदेशी जमीन पर लगातार दूसरी वनडे सीरीज हारी है। पिछली बार फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में टीम इंडिया को 3-0 से हराया था।

सुर्खियों में और क्या है...

  • गुजरात में अमरेली के मोटा मुंजियासर गांव की अमिता जेंडर चेंज करवाकर आदित्य पटेल बन गईं। अमिता जन्म से लड़की थीं, बाद में उसने जेंडर चेंज करवाने का फैसला किया।
  • सिडनी में भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच के बीच भारतीय लड़के ने ऑस्ट्रेलियाई लड़की को प्रपोज किया। लड़की ने लड़के को गले लगाकर प्रपोजल मंजूर कर लिया।
  • केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि जल्द ही देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर एनवायरमेंट फ्रेंडली कुल्हड़ों (मिट्‌टी के कप) में चाय मिलेगी।
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम पर यौन शोषण का आरोप लगा। लड़की के मुताबिक, बाबर ने 10 साल तक उसका यौन शोषण किया। पाकिस्तानी न्यूज चैनल '24 न्यूज HD' ने यह जानकारी दी।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Top News today, News, Cricket News, farmers Protest news: Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today: Shah arrives at Owaisi's stronghold; Rape allegations against farmers and Pakistani cricketers on the government's proposal


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mm3rjE
https://ift.tt/3qaYrk4
Previous Post Next Post