नमस्कार!

प्रधानमंत्री मोदी ने संविधान दिवस के बहाने एक बार फिर वन नेशन-वन इलेक्शन के प्लान पर जोर देने की बात कही। वहीं, तमिलनाडु में निवार तूफान ने न सिर्फ 101 कच्चे घरों को नुकसान पहुंचाया बल्कि 3 लोगों की जान भी ले ली। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 173.51 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 59% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,940 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,732 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,022 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • कांग्रेस की वर्किंग कमेटी की बैठक आज नई दिल्ली में होगी।
  • राजस्थान के 5 जिलों में आज से 3 दिन तक के लिए शीतलहर का अलर्ट है।
  • कंगना रनौत और BMC वाले मामले पर बॉम्बे हाईकोर्ट आज फैसला सुना सकती है।
  • कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया आज सिडनी में 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच खेलेगी।

देश-विदेश

किसानों पर पुलिस ने वॉटर कैनन चलाई

किसान बिलों के विरोध में पंजाब-हरियाणा के किसान 26 से 28 नवंबर तक ‘दिल्ली मार्च’ निकाल रहे हैं। हरियाणा बॉर्डर पर गुरुवार को हिंसक प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग नदी में फेंक दी और पथराव किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले दागे।

अहमदाबाद में वैक्सीन का ट्रायल शुरू

देश में भारत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन ट्रायल के लिए अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल पहुंची। 1000 लोगों पर यहां ट्रायल शुरू होगा। टेस्टिंग के लिए वॉलेंटियर्स को हर महीने वैक्सीन की 2 खुराक देकर निगरानी की जाएगी। ट्रायल के लिए यहां स्टूडेंट्स से लेकर बिजनेसमैन तक पहुंच गए हैं।

कश्मीर में आतंकी हमला, 2 जवान शहीद

कश्मीर के HMT इलाके में गुरुवार को आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर हमला किया। इसमें दो जवान शहीद हो गए। यह हमला मुंबई हमले की 12वीं बरसी पर किया गया। जम्मू-कश्मीर में 2 दिन बाद यानी 28 नवंबर से जिला विकास परिषद के चुनाव भी होने हैं। हमले के बाद आतंकी कार से भाग गए।

देश में कोरोना के एक दिन में 7.5 हजार एक्टिव केस बढ़े

देश में बीते 24 घंटे में 44 हजार 699 नए केस आए, 36 हजार 582 मरीज ठीक हुए और 518 की मौत हो गई। इस तरह इलाज करा रहे मरीजों की संख्या, यानी एक्टिव केस में 7586 की बढ़ोतरी हो गई। यह 19 अगस्त के बाद सबसे ज्यादा है। तब 8847 मरीज बढ़े थे।

जर्मनी में 20 दिसंबर तक लॉकडाउन बढ़ाया गया

कोरोना के चलते जर्मनी ने 20 दिसंबर तक के लिए आंशिक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि अगर कोरोना के नए मामलों में कमी नहीं आई है, तो हम पाबंदियों को जनवरी तक बढ़ा सकते हैं। जर्मनी में अब तक कुल 9.83 लाख संक्रमित हो चुके हैं जबकि 15 हजार मौतें हो चुकी हैं।

भास्कर डेटा स्टोरी

सबसे ज्यादा गांजा फूंकने में दिल्लीवाले तीसरे नंबर पर

बॉलीवुड में ड्रग्स कनेक्शन सामने आने के बाद से ही गांजा सुर्खियों में है। NCB ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को गांजा रखने के आरोप में ही गिरफ्तार किया था। बाद में दोनों को जमानत मिली। मगर आंकड़ों के अनुसार, दुनिया के टॉप 10 शहरों में गांजा फूंकने के मामले में दिल्लीवाले तीसरे और मुंबई वाले 6वें नंबर पर हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

पॉजिटिव खबर

लोगों ने पुरानी किताबें-फर्नीचर डोनेट कर लाइब्रेरी बनाई

अहमदाबाद के दाणीलीमडा इलाके में शाहीन फाउंडेशन नाम की संस्था ने एक लाइब्रेरी शुरू की है। खास बात यह है कि इसमें एक भी रुपया खर्च नहीं हुआ। पुराने फर्नीचर और किताबों से इसकी शुरुआत की गई थी। आज यहां 2 हजार से ज्यादा किताबें और 10 कंप्यूटर हैं। स्टूडेंट्स यहां मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

  • देश में कुल लिस्टेड करीबन 4 हजार कंपनियों ने जुलाई से सितंबर की दूसरी तिमाही में 1.5 लाख करोड़ रुपए का लाभ हासिल किया है।
  • महान फुटबॉलर डिएगो मैराडोना का 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। दो हफ्ते पहले ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी।
  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय को कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। उनकी हालत स्थिर है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Corono Vaccine News Updates| Encounter News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2V8Taet
https://ift.tt/2V8cUiA
Previous Post Next Post