नमस्कार!

सुशांत सिंह की मौत हुई और बॉलीवुड का ड्रग्स कनेक्शन सुर्खियों में छा गया। रिया-दीपिका-सारा और श्रद्धा समेत कई सितारों से पूछताछ हुई। अब NCB ने बताया है कि इनमें से किसी का भी ब्लड टेस्ट नहीं हुआ है।बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 174.14 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 59% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,982 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,768 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,031 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, पुणे में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और हैदराबाद में भारत बायोटेक के प्लांट जाएंगे।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में 370 हटने के बाद पहली बार जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव होंगे। पहले चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी।
  • राजस्थान के 5 जिलों में (झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर) में शीतलहर का अलर्ट।

देश-विदेश

95% तक असरदार स्पूतनिक V की 10 करोड़ डोज हर साल बनेंगी

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड और भारत की दवा कंपनी हेटरो ने कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V बनाने के लिए करार किया है। इसके तहत भारत में हर साल 10 करोड़ डोज बनेंगे। अगले साल इसका प्रोडक्शन शुरू होगा। वैक्सीन के 120 करोड़ डोज बनाने के लिए 50 से ज्यादा देश रिक्वेस्ट कर चुके हैं।

मध्यप्रदेश के भोपाल में टीचर को दिया पहला वैक्सीन डोज

मध्यप्रदेश में को-वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल पीपुल्स अस्पताल भोपाल में शुरू हुआ। पटेल नगर में रहने वाले एक टीचर को पहली वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने कहा कि भास्कर में पढ़कर ही टीका लगवाने के बारे में जानकारी मिली थी। मेरे इस कदम से लाखों लोगों का भला होगा, इसलिए मैं टीका लगवाने आया हूं।

GDP के सारे अनुमान गलत, दूसरी तिमाही में 7.5% की गिरावट

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) की GDP की ग्रोथ में 7.5% की गिरावट आई। हालांकि विश्लेषकों ने 8% से 12% तक की गिरावट का अनुमान जताया था। सबसे कम अनुमान RBI का था। इसने 8.6% की गिरावट का अनुमान जताया था। पहली तिमाही में 23.9% की गिरावट आई थी।

हाईकोर्ट ने कहा- नागरिकों के खिलाफ मसल पावर इस्तेमाल नहीं कर सकते

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कंगना रनोट के बंगले पर की गई बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की कार्रवाई को गलत ठहराया। कोर्ट ने कहा- हम किसी भी नागरिक के खिलाफ ‘मसल पावर’ का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दे सकते। कोर्ट ने कंगना को सार्वजनिक बयानों में संयम बरतने की हिदायत दी है।

साउथ कोरिया बोला- नॉर्थ कोरिया हमारी वैक्सीन हैक करने की कोशिश में

साउथ कोरिया के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया उसकी वैक्सीन कंपनियों का डेटा हैक करने की कोशिश में है। यह जानकारी वहां की नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने दी। बीते दिनों माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था, रूस और नॉर्थ कोरिया की सरकारें साउथ कोरिया, फ्रांस, भारत और अमेरिका की फार्मा और वैक्सीन कंपनियों की जानकारी चुराने में जुटी हैं।

एक्सप्लेनर

दूसरी तिमाही में GDP गिरी; असर आपको दिखेगा नहीं
हमारे देश की GDP की दूसरी तिमाही में 7.5% की गिरावट आई है। इसको हम अच्छा भी मान सकते हैं और बुरा भी। अच्छा इसलिए क्योंकि एनालिस्ट 8% से 12% तक की गिरावट का अनुमान लगा रहे थे। और बुरा इसलिए क्योंकि लगातार दूसरी तिमाही में हमारी GDP में नेगेटिव ग्रोथ है। लेकिन GDP होती क्या है?
पढ़ें पूरी खबर

पॉजिटिव खबर

नर्सरी का बिजनेस शुरू किया, आज 30 लाख रु टर्नओवर

राजस्थान के उदयपुर जिले के रहने वाले आकाशदीप वैष्णव नौकरी कर रहे थे। मगर ठीक नहीं लगा। फिर नर्सरी का बिजनेस शुरू किया। उनके पास 2 हजार से ज्यादा प्लांट्स की वैरायटीज है। तीन से चार सालों में ही उन्होंने अपनी एक पहचान बना ली है। आज उनका सालाना 30 लाख रु टर्नओवर है।

पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

  • ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 66 रन से हरा दिया। भारतीय टीम 289 दिन बाद कोरोना के बीच अपना पहला वनडे खेलने उतरी थी।
  • केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन दिल्ली के दरवाजे से आगे बढ़ गया। आखिरकार किसानों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत दे दी गई।
  • पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में गोलीबारी की। इसमें भारतीय सेना के दो जवान नायक प्रेम बहादुर खत्री और राइफलमैन सुखबीर सिंह शहीद हो गए।
  • गुजरात के राजकोट जिले के एक कोविड अस्पताल में गुरुवार देर रात आग लग गई। हादसे में पांच कोरोना मरीजों की जलकर मौत हो गई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Corono Vaccine News Updates| kangana ranaut News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3o0TAA6
https://ift.tt/3mf3FsT
Previous Post Next Post