नमस्कार!

पैगंबर कार्टून विवाद को लेकर फ्रांस में अशांति है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि वे मुस्लिमों का सम्मान करते हैं। वे मानते हैं कि कार्टून विवाद से मुस्लिम आहत हैं। मगर इसके जवाब में हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • IPL में आज दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु अबु धाबी में आमने-सामने होंगे। मैच शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।
  • चंडीगढ़ में आज से पीजीआई हॉस्पिटल की ओपीडी 7 महीनों के बाद मरीजों के लिए खोल दी जाएगी।
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में आज से एडमिशन प्रोसेस शुरू होगी, जो कि 4 नवंबर तक चलेगी।

देश-विदेश

लखनऊ का चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अब अडानी समूह संभालेगा

लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट सोमवार से अडानी ग्रुप संभालेगा। 2 नवंबर से लखनऊ एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अगले 50 साल तक यात्री सुविधाओं के साथ-साथ कमर्शियल गतिविधियों के डेवलेपमेंट का जिम्मा भी अडानी ग्रुप का होगा।

श्रीनगर में हिजबुल का नंबर वन कमांडर डॉ. सैफुल्ला मारा गया

CRPF और पुलिस ने श्रीनगर में रविवार को हुए एनकाउंटर में हिजबुल के टॉप कमांडर डॉ. सैफुल्ला को ढेर कर दिया। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि एनकाउंटर में जिस आतंकवादी को मारा गया है, वह 95% हिजबुल का चीफ कमांडर था।

कमेंटेटर ने पूछा- आपका आखिरी मैच है? धोनी बोले- बिल्कुल नहीं

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने IPL से उनके संन्यास की अटकलों पर विराम लगा दिया। पंजाब के खिलाफ टॉस के दौरान कमेंटेटर डैनी मॉरिसन ने उनसे पूछा कि क्या यह आपका IPL में यलो जर्सी में आखिरी मैच है। धोनी ने कहा- बिल्कुल नहीं।

हरियाणा सरकार ला सकती है लव जिहाद के खिलाफ कानून

हरियाणा के बल्लभगढ़ में रविवार को भीड़ ने फरीदाबाद-बल्लभगढ़ हाईवे जाम कर दिया। ये लोग निकिता तोमर हत्याकांड में दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग कर रहे थे। इस बीच, हरियाणा सरकार ने यूपी सरकार की तरह लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने पर विचार शुरू कर दिया है।

ब्रिटेन में कोरोनाः सरकार ने कहा- लॉकडाउन बढ़ सकता है

ब्रिटेन में कोरोना का कहर जारी है। वहां की सरकार ने देश में दूसरा लॉकडाउन लगाया है, जो 2 दिसंबर तक लागू रहेगा। मंत्री माइकल गोव ने कहा है कि इसे और बढ़ाया जा सकता है। दुनिया में अब तक 4.63 करोड़ से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं जबकि 11.99 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

ओरिजिनल

नए भूमि कानून पर कश्मीर से रिपोर्ट

अब कश्मीर और लद्दाख में कोई भी भारतीय जमीन खरीद सकेगा। दोनों केंद्र शासित राज्यों में यह कानून तत्काल लागू होगा। मगर बाहर से यहां आकर काम करने वाले ज्यादातर लोग मजदूरी करते हैं या छोटी दुकान चलाते हैं। उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि करोड़ों रु. की जमीन या फ्लैट खरीद सकें।

डेटा स्टोरी
भारत में चार महीने में 30% तक बढ़ गए OTT सबस्क्राइबर्स

भारत समेत दुनियाभर में मनोरंजन के तौर-तरीकों में बदलाव आ रहा है। रेडसीयर कंसल्टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च से जुलाई 2020 के बीच भारत में OTT सेक्टर में पेड सबस्क्राइबर्स में 30% की बढ़ोतरी हुई है। मार्च में 2.22 करोड़ से बढ़कर पेड सबस्क्राइबर्स की संख्या 2.9 करोड़ तक पहुंच गई है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को बिहार में तीन रैलियां कीं। उन्होंने कहा- एक तरफ वो सरकार है जो चाहती है फिर लालटेन जले। दूसरी ओर NDA है, जिसने गांव-गांव में LED से दूधिया रोशनी की।
  • मध्यप्रदेश में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डबरा से बीजेपी उम्मीदवार इमरती देवी के समर्थन में कमल की जगह कांग्रेस के पंजे का बटन दबाकर वोट देने की अपील कर दी।
  • टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा कि एमएस धोनी केवल विकेटकीपर ही नहीं थे। वे बैट्समैन होने के साथ बेहतर कप्तान भी थे। ऐसे में उनका रिप्लेसमेंट मिलना मुश्किल है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Dhoni will not retire from IPL; Commander Saifullah Pile, Chief of Hizbul in Srinagar; Adani group handed over Lucknow airport from today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kNwzj3
https://ift.tt/3mVhgFJ
Previous Post Next Post