नमस्कार!
डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। 77 साल के बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति हैं। जबकि भारतवंशी कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं हैं। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • IPL के 13वें सीजन का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला आज दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा। मैच अबु धाबी में शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आज अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म अपडेट करेगा। ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग, YONO ऐप और योनो लाइट सर्विस के इस्तेमाल में परेशानी हो सकती है।
  • एक तरफ महाराष्ट्र में कोरोना के आंकड़े बढ़ रहे हैं। दूसरी तरफ मराठा क्रांति मोर्चा मराठा आरक्षण के मुद्दे पर आज राज्य के कुछ शहरों में प्रदर्शन करेगा। इनमें मुंबई भी शामिल है।

देश विदेश

ISRO का नया रॉकेट, 10 सैटेलाइट एकसाथ भेजे

इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से शनिवार को अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-1 (EOS-1) की लॉन्‍चिंग की। यह रडार इमेजिंग सैटेलाइट है। PSLV-C49 रॉकेट के जरिए देश के EOS-1 के साथ ही 9 विदेशी उपग्रह भी भेजे गए।

दुष्कर्मी बाबा राम रहीम को एक दिन की पैरोल मिली

दुष्कर्म और हत्या के मामले में 20 साल की सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम एक दिन की पैरोल पर बाहर आया था। राम रहीम को 24 अक्टूबर को अपनी बीमार मां से मिलने के लिए पैरोल दी गई थी। सरकार और जेल प्रशासन ने किसी को इसकी भनक नहीं लगने दी।

एग्जिट पोल: 14 से 16 सीटें भाजपा, 10 से 13 सीटें कांग्रेस

मध्यप्रदेश उपचुनाव के संभावित नतीजे क्या होंगे, इसके लिए भास्कर ने एग्जिट पोल किया। इसके मुताबिक, भाजपा को 14 से 16 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को 10 से 13 सीटें मिल सकती हैं। बसपा के खाते में एक सीट जा सकती है।

एग्जिट पोल: बिहार में फिर नीतीशे सरकार के आसार

बिहार विधानसभा चुनाव के संभावित नतीजे क्या होंगे, इसके लिए भास्कर ने एग्जिट पोल किया। इसके मुताबिक, NDA की सरकार बनती दिख रही है। भाजपा को 63 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जदयू 58 सीटों के साथ राजद की 52 सीटों से आगे नजर आ रही है।

चैनल की अलग कहानीः बिहार चुनाव के एग्जिट पोल में 8 चैनलों के आंकड़े सामने आए। 4 एग्जिट पोल में तेजस्वी सरकार बनने के संकेत हैं, जबकि बाकी 4 में त्रिशंकु विधानसभा बनने के आसार दिख रहे हैं। हालांकि, एनडीए और महागठबंधन के बीच सीटों का अंतर बहुत कम रहेगा।

US इलेक्शन: बाइडेन की ट्रम्प से अपील- गुस्सा थूकिए

शनिवार को डेमोक्रेट के बाइडेन लोगों के सामने आए। उन्होंने सियासी पारा ठंडा करने की कोशिश की। ट्रम्प का नाम लिए बिना उनसे अपील की कि गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। हम सब अमेरिकी हैं। बाइडेन ने समर्थकों से शांति बरतने की अपील भी की।

डीबी ओरिजिनल

अमेरिका से लौटकर पत्तल बनाना शुरू किया, कमाई लाखों रुपए

फार्मेसी और जेनेटिक्स में मास्टर्स माधवी और मैकेनिकल इंजीनियर वेणुगोपाल 2003 से पहले नौकरी के सिलसिले में बैंकॉक, मलेशिया, सिंगापुर और फिर अमेरिका में रहे। 2003 में हैदराबाद लौट आए। 2019 में सियाली और पलाश के पत्तों से 7 तरह के इको-फ्रेंडली प्लेट और कटोरी का बिजनेस शुरू किया। अब उनकी कमाई लाखों रुपए है।

पढ़ें पूरी खबर...

भास्कर एक्सप्लेनर

कर्नाटक भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी में

उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और हरियाणा के बाद अब कर्नाटक की सरकार भी लव जिहाद को रोकने के लिए कानून बनाने की तैयारी में है। वहीं, कानून विशेषज्ञ सवाल कर रहे हैं कि क्या लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने से धार्मिक स्वतंत्रता से जुड़े मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं होगा? क्या लव जिहाद कानून से रोका जा सकता है?

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • रिपब्लिक ग्रुप के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी को अभी जेल में ही रहना पड़ेगा। बॉम्बे हाईकोर्ट में अर्नब की जमानत अर्जी पर शनिवार को 6 घंटे सुनवाई हुई। कोर्ट ने फैसला रिजर्व रख लिया।
  • अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार वाले राज्यों में एल्कोहलिक ड्रिंक्स की बिक्री 75% बढ़ी। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी की सरकार वाले राज्यों में यह 33% और स्विंग स्टेट्स में यह आंकड़ा 55% रहा।
  • अमेरिका में परंपरा है कि हारने वाला प्रत्याशी जीतने वाले को बधाई देता है। अमेरिकी मीडिया में चर्चा है कि इस बार फेयरवेल स्पीच की परंपरा टूट जाएगी। ट्रम्प शायद बाइडेन को जीत की बधाई न दें।
  • पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा, 'बिना ट्रॉफी के 8 साल बेहद लंबा वक्त होता है। मुझे लगता है कि कोहली को हार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। RCB को कोहली के ऑप्शन की तलाश करनी चाहिए।'


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ISRO's new rocket; Badman Baba Ram Rahim gets bail; Now american of biden


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38lutDv
https://ift.tt/2JMINuB
Previous Post Next Post