नमस्कार!
टीम इंडिया ने रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। और 3 मैचों की टी-20 सीरीज जीत ली। पिछले 12 साल से टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं हारी है। उधर, भारत ने 160 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज का प्री-ऑर्डर दे दिया है। चलिए, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • उत्तर प्रदेश में आगरा मेट्रो का शिलान्यास होगा। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें शामिल होंगे। उधर, समाजवादी पार्टी किसान यात्रा शुरू करेगी।
  • महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र मुंबई में शुरू होगा।
  • किसानों के समर्थन में ऑल पंजाब ट्रक ऑपरेटर यूनियन आज से माधोपुर में अनिश्चितकालीन रोड जाम करेगी।
  • सुप्रीम कोर्ट ने मास्क ना लगाने वालों पर कार्रवाई के लिए राज्‍यों से सुझाव मांगे थे। आज अंतिम दिन है। कोर्ट बड़ा फैसला सुना सकती है।
  • जम्मू कश्मीर में DDC इलेक्शन के लिए चौथे फेज की वोटिंग।

देश-विदेश
किसानों के लिए पूरा विपक्ष भारत बंद के समर्थन में

किसान आंदोलन 11वें दिन भी जारी रहा। रविवार को कांग्रेस, TMC, TRS और AAP समेत 20 पार्टियों ने 8 दिसंबर को किसानों के भारत बंद को समर्थन देने का ऐलान किया। दूसरी ओर, बॉक्सर विजेंदर सिंह ने भी कृषि कानून वापस न होने की स्थिति में अवॉर्ड वापसी की चेतावनी दी।

आंध्र प्रदेश में अनजान बीमारी, मरीजों में मिर्गी जैसे लक्षण
आंध्र प्रदेश में पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु में एक अज्ञात बीमारी फैल रही है। रविवार को मरीजों की संख्या 290 थी। यहां के गवर्नमेंट हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट डॉ. मोहन के मुताबिक, मरीजों में मिर्गी जैसे लक्षण दिख रहे हैं। बीमारी का कारण जांच के बाद ही पता लग पाएगा।

भाजपा नेता बोले- बंगाल में लागू हो सकता है CAA
हैदराबाद के बाद भाजपा की नजर अब बंगाल पर है। पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ममता को शरणार्थियों से सहानुभूति नहीं है। भाजपा राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू करेगी।

फाइजर ने वैक्सीन के लिए इमरजेंसी अप्रूवल मांगा
UK ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। वहां जल्द वैक्सीनेशन शुरू होगा। इस बीच, फाइजर ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अपनी कोरोना वैक्सीन के लिए परमिशन मांगी है। भारत में अब तक 96.44 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

दुनिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन भी चैलेंज
ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। वैक्सीनेशन मंगलवार से शुरू हो सकता है। ट्रांसपोर्टेशन के लिए ब्रिटिश सरकार रॉयल एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल करेगी। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के मुताबिक, अगर कुल 14 अरब लोगों तक वैक्सीन पहुंचाया जाता है तो 2 साल तक लग सकते हैं।

एक्सप्लेनर
जानें क्या था रामपुर के शाही परिवार के बीच संपत्ति का विवाद?

अयोध्या में राम मंदिर बनने का काम शुरू हो गया है। रामपुर के शाही परिवार की संपत्ति का वैल्यूएशन हो चुका है। रामपुर शाही परिवार की पूरी संपत्ति 2 हजार 664 करोड़ रु. आंकी गई। संपत्ति 16 हिस्सेदारों में बंटेगी। लेकिन विवाद क्या था? रामपुर शाही परिवार का इतिहास क्या है?

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
क्रूज पर शेफ थे, नौकरी गई, सड़क किनारे बिरयानी हाउस खोला

लॉकडाउन में कई लोगों की नौकरी गई। उन्हीं में से एक मुंबई के अक्षय पारकर भी हैं। कोरोना के पहले तक वो इंटरनेशनल क्रूज में शेफ थे। सैलरी 66 हजार रु. महीना थी। नौकरी गई तो खुद का स्टार्टअप '5 स्टार बिरयानी' शुरू किया। अब हर दिन 70 पैकेट बेच रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • CBSE ने कोरोना महामारी के मद्देनजर 10वीं- 12वीं का सिलेबस 30 से 40% कम कर दिया है। इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए परीक्षा पैटर्न-मार्किंग स्कीम भी बदली हैं।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य में सरकार गिराने का खेल फिर शुरू हो गया है। राजस्थान के बाद महाराष्ट्र की बारी है। भाजपा ने इस आरोप को नकारा है।
  • रूस में रविवार को रिकॉर्ड 29 हजार 39 संक्रमित मिले। देश में संक्रमितों का आंकड़ा 24 लाख 60 हजार 770 हुआ। अब तक 43 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।
  • पिछले 3 महीने से भारत में हर दिन औसतन 11 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो रहा है। टेस्टिंग की संख्या बढ़ने के बजाय ठहर गई है। संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today News| Corona Vaccine| Top News| India Vs Australia T-20 Match| Top News Morning Briefing Today From Dainik Bhaskar On 7 December 2020


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39Otr3u
https://ift.tt/3mPqK5B
Previous Post Next Post