Breaking News

किसानों ने की भूख हड़ताल, दुनियाभर में गूगल सर्विस 40 मिनट रहीं डाउन और देश में वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन

नमस्कार!
सोमवार को दुनियाभर में गूगल सर्विसेस 40 मिनट तक डाउन रहीं। इस दौरान लोग जीमेल और यूट्यूब को एक्सेस नहीं कर सके। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के 19वें दिन किसानों ने दिल्ली बॉर्डर पर भूख हड़ताल की। भाजपा महासचिव और पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय अब बुलेटप्रूफ गाड़ी में चलेंगे। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है
BSE का मार्केट कैप 183.57 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 59% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
3,216 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,921 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,117 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के कच्छ में कई डेपलपमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर बनी एक्सपर्ट कमेटी अपनी पहली रिपोर्ट सौंपेगी।
  • देश में ई-कॉमर्स पॉलिसी की मांग को लेकर कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CIAT) रिटेल डेमोक्रेसी डे मनाएगा।

देश-विदेश

दुनियाभर में क्रैश हुईं गूगल सर्विस
दुनियाभर में गूगल की कई सर्विस सोमवार शाम को 40 मिनट तक डाउन रहीं। भारतीय समय के मुताबिक, शाम 5.26 से 6.06 तक लोगों को जीमेल, यूट्यूब समेत गूगल सर्विस लॉग-इन और एक्सेस करने में परेशानी हुई। डाउन टाइम में गूगल की 19 सर्विस ठप रहीं। इनमें जीमेल, यूट्यूब, कैलेंडर, ड्राइव, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, साइट्स, ग्रुप्स, हैंगआउट, चैट, मीट, वॉल्ट, करन्ट्स, फॉर्म्स, क्लाउड, कीप, टास्क, वॉइस शामिल हैं।

किसानों से बातचीत को तैयार सरकार
नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का सोमवार को 19वां दिन था। दिल्ली के बॉर्डर्स पर किसानों ने सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल की। इधर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार और हरियाणा के 10 किसान संगठनों ने नए कानूनों को सही बताते हुए उनका समर्थन किया है। तोमर ने कहा कि सरकार आंदोलनकारियों से बातचीत के लिए तैयार है। अब हमें उनके जवाब का इंतजार है।

वैक्सीनेशन के लिए गाइडलाइन
केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को गाइडलाइन भेजी है। इसके मुताबिक, हर दिन एक बूथ पर 100 से 200 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक मॉनीटरिंग की जाएगी, ताकि किसी रिएक्शन का पता लगाया जा सके। गाइडलाइन के मुताबिक, प्राथमिकता के आधार पर केवल उन लोगों को ही वैक्सीन दी जाएगी, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है।

विजयवर्गीय की 'बुलेट' सुरक्षा
भाजपा महासचिव और पश्चिम बंगाल में पार्टी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय की सुरक्षा में इजाफा किया गया है। उनके पास पहले से Z श्रेणी की सिक्योरिटी थी। अब उन्हें बुलेटप्रूफ गाड़ी भी मिलेगी। 4 दिन पहले पश्चिम बंगाल में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमला हुआ था, जिसमें कैलाश विजयवर्गीय को भी चोटें आई थीं। भाजपा हमले के लिए तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार बता रही है।

कंगना रनोट फिर निशाने पर
महाराष्ट्र में शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक ने एक्ट्रेस कंगना रनोट के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव विधानसभा अध्यक्ष को भेजा है। इसमें कहा गया है कि एक्ट्रेस ने उन पर झूठे आरोप लगाए थे। कंगना ने सोशल मीडिया पर सरनाइक के घर से पाकिस्तानी क्रेडिट कार्ड मिलने के बात कही थी। प्रताप सरनाइक इससे पहले रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी के खिलाफ भी विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव ला चुके हैं।

राम मंदिर पर एक्सपर्ट कमेटी देगी रिपोर्ट
अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर के 1200 खंभों का निर्माण शुरू करने को लेकर टेक्निकल एक्सपर्ट्स की कमेटी 15 दिसंबर को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। IIT दिल्ली के पूर्व निदेशक वी एस राजू की अध्यक्षता में यह कमेटी पिछले हफ्ते बनाई गई थी, जिसे रविवार को नोटिफाई किया गया। इस कमेटी में देश के 8 टॉप इंजीनियर और कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट शामिल हैं। कमेटी मंदिर की नींव से जुड़े कामों पर नजर रखेगी।

एक्सप्लेनर
रूस में सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले और उसके दो महीने बाद तक शराब न पीने की सलाह दी है। रूस की डिप्टी प्राइम मिनिस्टर तातियाना गोलीकोवा ने दावा किया है कि स्पुतनिक V कोरोना वैक्सीन का असर 42 दिन में होता है। तब तक शराब से दूर रहने की जरूरत है। हालांकि, रूसी सरकार ने स्पुतनिक V को लेकर यह चेतावनी जारी की है, लेकिन यह बात सभी वैक्सीन पर लागू होती है।
-पढ़ें पूरी खबर

पॉजिटिव खबर
आपने हॉलीवुड के फिल्मी कैरेक्टर सुपरमैन, आयरनमैन और स्पाइडरमैन के बारे में सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं रियल लाइफ के सुपरहीरो ‘हेलमेट मैन’ से। 2014 में एक करीबी दोस्त की बाइक हादसे में मौत के बाद उन्होंने लोगों को फ्री हेलमेट बांटना शुरू किया। वे अब तक 48 हजार से ज्यादा हेलमेट बांट चुके हैं। अपने मिशन के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। वहीं, हेलमेट खरीदने के लिए वाइफ की ज्वैलरी और घर तक बेच दिया।
-पढ़ें पूरी खबर

अगले 4 दिन में 8 राज्यों में बढ़ेगी सर्दी
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी की वजह से कहीं रास्ते बंद हैं, तो कहीं कोहरे के चलते ट्रैफिक पर असर पड़ा है। कई राज्यों में शीतलहर चल रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 से 5 दिनों में 8 राज्यों के न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट होगी। इनमें गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश शामिल हैं।

मुंबई हमले के आरोपी को राहत नहीं
अमेरिका के एक कोर्ट ने मुंबई हमले के मुख्य आरोपी तहव्वुर राणा की जमानत याचिका सोमवार को खारिज कर दी। राणा ने खराब सेहत का हवाला देते हुए जमानत मांगी थी। लेकिन, अमेरिकी सरकार ने उसे बेल नहीं देने का अनुरोध किया। इसके बाद उसकी याचिका खारिज कर दी गई। कोर्ट ने कहा कि मुंबई हमले में राणा ने अहम भूमिका निभाई। उसे जमानत पर रिहा करने से वह समाज के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • UEFA चैम्पियंस लीग में सोमवार को राउंड ऑफ-16 के मैचों का ऐलान हुआ। स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी की टीम बार्सिलोना, नेमार की टीम पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) से भिड़ेगी।
  • नाइजीरिया में दो भारतीयों को कुछ लोगों ने अगवा कर लिया। दोनों भारतीय एक फार्मा कंपनी में काम करते थे। पुलिस ने विदेशी नागरिकों से सावधान रहने को कहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today Breaking News| News| Farmers Hunger Strike| google services down| Corona Vaccination Guidelines | Farmers Protest


from Dainik Bhaskar /national/news/today-breaking-news-farmers-hunger-strike-google-services-down-corona-vaccination-guidelines-128014772.html
https://ift.tt/3qWcTwO