नमस्कार!
स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के तीसरे ट्रायल में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को भी टीका लगा था। जब विज खुद पॉजिटिव हो गए तो वैक्सीन पर सवाल उठे। कंपनी ने सफाई में कहा- दूसरे डोज के बाद ही इसकी एफिकेसी पता चलेगी। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी-20 की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दोपहर 1.40 बजे से खेला जाएगा।
  • आपके पास नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन नहीं है, तो आपके लिए गुड न्यूज है। इस OTT प्लेटफॉर्म पर यूजर्स आज फ्री में सारा कंटेंट देख पाएंगे। आज आखिरी दिन है।

देश-विदेश
किसानों ने सरकार से कहा- अब बातचीत नहीं, हल चाहिए

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन 10वें दिन भी जारी रहा। दिल्ली के विज्ञान भवन में मीटिंग हुई। सरकार से बात करने 40 किसानों का दल पहुंचा। किसानों ने कहा कि अब और बातचीत नहीं चाहते, बल्कि भरोसे और समाधान की जरूरत है।

PM मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन का भूमि पूजन करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी 10 दिसंबर को दोपहर एक बजे दिल्ली में संसद भवन की नई बिल्डिंग का भूमि पूजन करेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम प्रकाश बिड़ला ने शनिवार को PM मोदी से उनके घर मुलाकात की और इसके लिए न्योता दिया।

पहली बार सरकारी कंपनी खरीदेंगे कर्मचारी, फाइनेंसर मिला
69 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज में फंसी सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को राहत मिलने की उम्मीद जगी है। वरिष्ठ कर्मचारियों का एक समूह इसे खरीदने के लिए आगे आया है। अगर बात बनी तो पहली बार ऐसी कोई डील देखने को मिलेगी।

जयपुर में नाइट कर्फ्यू के बाद बढ़े 29% कोरोना केस
राजस्थान में संक्रमण के मामले बढ़े तो राज्य सरकार ने 20 नवंबर से 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया। कर्फ्यू लगने के 10 दिन पहले और बाद के 10 दिनों में मिले कोरोना पॉजिटिव केसों में 29% की बढ़ोतरी देखी गई।

बाइडेन ने कहा- वर्चुअल इवेंट्स पर फोकस करेंगे
अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। बाइडेन ने कहा- ऐसे हालात में लाखों लोगों के जुटने का खतरा मोल नहीं ले सकते। कोशिश होगी कि वर्चुअल इवेंट्स पर ही फोकस किया जाए।

एक्सप्लेनर
मोदी सरकार में सबसे ज्यादा कंपनियों की हिस्सेदारी बिकी

मोदी ने कहा था ‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं बिकने दूंगा।’ और उन्हीं की सरकार में सबसे ज्यादा सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी बेची गई। मोदी सरकार अब भारत पेट्रोलियम (BPCL) में 53.3% हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। आंकड़ों से समझिए क्या है पूरा मामला।
-पढ़ें पूरी खबर

खुद्दार कहानी
‘बैंबू इंडिया’ स्टार्टअप शुरू किया, 3.8 करोड़ पहुंचा टर्नओवर

यह कहानी है पुणे के रहने वाले योगेश शिंदे की। 14 साल के करियर में 5 साल लंदन-जर्मनी समेत तमाम देशों में पोस्टिंग रही। एक दिन उन्होंने नौकरी छोड़ अपने देश में ही बिजनेस करने का निर्णय लिया। 2016 में बैंबू इंडिया की शुरुआत की। आज उनका टर्नओवर 3.8 करोड़ रुपए है।
-पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

  • यौन शोषण मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा आसाराम का बेटा नारायण साईं शनिवार को करीब 7 साल बाद जेल से बाहर आया।
  • दिल्ली में बीते एक महीने में हर दिन 50 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना से हुई। अक्टूबर के मुकाबले नवंबर में मौतों में 135% का इजाफा हुआ।
  • इंग्लैंड में डॉक्टर्स को 14 दिसंबर से वैक्सीनेशन के लिए तैयार रहने को कहा गया है। पहले तीन दिन में वैक्सीन के 975 डोज दिए जाएंगे।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today News| Corona Vaccine| Top News| Top News Morning Briefing Today From Dainik Bhaskar On 6 december 2020


from Dainik Bhaskar /national/news/today-news-corona-vaccine-top-news-top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-6-december-2020-127984953.html
https://ift.tt/3mMp0dl
Previous Post Next Post