Breaking News

वैक्सीन में पोर्क जिलेटिन का सस्पेंस, भूखे रहकर भी किसान बेबाक और बैटल ऑफ बंगाल में सियासी तलाक

नमस्कार!

बंगाल में अमित शाह के बाद ममता बनर्जी भी बीरभूम में रैली करेंगी। बॉलीवुड ड्रग्स केस में NCB ने अर्जुन रामपाल से दूसरी बार पूछताछ की। ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने के बाद ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 178.79 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 77% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,192 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 564 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,472 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर होने वाले कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।
  • आज आधी रात से ब्रिटेन से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक रोक लगेगी। इससे पहले पहुंचने वाले लोगों का RT-PCR टेस्ट होगा।
  • जम्मू-कश्मीर में 280 जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव की काउंटिंग होगी। यहां पहली बार 8 फेज में चुनाव कराए गए थे।

देश-विदेश

बैटल ऑफ बंगाल

बंगाल में तृणमूल और भाजपा के बीच लड़ाई हर दिन बढ़ती जा रही है। गृह मंत्री अमित शाह के 2 दिन का बंगाल दौरा खत्म होने के अगले ही दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। अमित शाह के सवालों पर उन्होंने कहा कि गृह मंत्री को झूठ बोलना शोभा नहीं देता है और मैं उनके सवालों का जवाब कल दूंगी। वे वोलीं, ‘भाजपा चीटिंगबाज पार्टी है, राजनीति के लिए वो कुछ भी कर सकती है।’ वहीं ममता ने 29 दिसंबर को बीरभूम में रैली करने का ऐलान भी किया।

सियासत में तलाक

पश्चिम बंगाल में सियासी हलचल जारी है। नेताओं के भाजपा ज्वाइन करने के बीच, सोमवार को बिष्णुपुर लोकसभा सीट से भाजपा सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल खान ने तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके कुछ ही देर बाद सांसद सौमित्र ने सुजाता को तलाक का नोटिस भेज दिया। इधर, सुजाता ने कहा कि भाजपा की डर्टी पॉलिटिक्स की वजह से उन्होंने तृणमूल ज्वाइन करने का फैसला लिया है। भाजपा लुभावने सपने दिखाकर दूसरी पार्टियों के नेताओं को अपनी ओर खींच रही है।

किसानों की भूख हड़ताल

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 26वें दिन भी जारी रहा। किसानों ने सोमवार से भूख हड़ताल शुरू की। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर जारी प्रदर्शन में 11-11 किसान भूख हड़ताल पर बैठे। 24 घंटे बाद दूसरे 11 किसान इस सिलसिले को आगे बढ़ाएंगे। इधर, रविवार को किसानों ने हरियाणा में 25 से 27 दिसंबर तक टोल फ्री करने का ऐलान किया। इसके 5 घंटे बाद ही सरकार ने बातचीत के न्योते की चिट्ठी भेज दी। इसमें तारीख तय करने के लिए किसानों से ही कहा गया था। किसान आज इस पर फैसला ले सकते हैं।

शेयर मार्केट हुआ धड़ाम

शेयर बाजार में सोमवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई। BSE सेंसेक्स दोपहर में 2037.61 अंकों की गिरावट के साथ दिन के निचले स्तर 44,923.08 अंक पर पहुंच गया था। हालांकि मार्केट क्लोजिंग के समय इंडेक्स 1,406 अंक नीचे 45,553.96 पर बंद हुआ। इससे पहले 4 मई को सेंसेक्स 2002 अंक टूटकर 31,715 पर बंद हुआ था। सोमवार को BSE का टोटल मार्केट कैप 178.79 लाख करोड़ रुपए रहा, जो शुक्रवार को 185.36 लाख करोड़ रुपए था। यानी टोटल मार्केट 6.57 लाख करोड़ रुपए घट गया।

वैक्सीन पर धर्मसंकट

कोरोना से जहां एक तरफ पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं कुछ मुस्लिम देशों ने इसकी वैक्सीन पर सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल, वैक्सीन को स्टेबलाइज करने के लिए सुअरों (पोर्क) से मिलने वाले जिलेटिन का इस्तेमाल होता है। इसके जरिए स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन में वैक्सीन की सेफ्टी और इफेक्टिवनेस बनी रहती है।AP न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अब यही बात इस्लामिक देशों को खटक रही है। इनका कहना है कि इस्लाम में पोर्क और उससे बनी सभी चीज प्रतिबंधित हैं। ये हराम माना जाता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बनी वैक्सीन भी इस्लामिक लॉ के मुताबिक हराम है।

ब्रिटेन में नए कोरोना से भारत में दहशत

ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद बनी स्थिति को देखते हुए सरकार ने ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाने का फैसला लिया है। यह बैन 22 दिसंबर रात 11.59 बजे 31 दिसंबर रात 11.59 बजे तक रहेगा। जो लोग आधी रात से पहले तक तक ब्रिटेन की फ्लाइट्स से भारत पहुंचेंगे, उनका एयरपोर्ट पर ही RT-PCR टेस्ट किया जाएगा। ब्रिटेन में मिले वायरस के नए स्ट्रेन को VUI-202012/01 नाम दिया गया है। आशंका है कि यह पहले वाले वायरस से 70% ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला है।

एक्सप्लेनर
किसे लगवाना चाहिए कोरोना वैक्सीन?

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का कहना है कि वैक्सीन लगवाना अनिवार्य नहीं है। यह पूरी तरह से आपकी इच्छा पर निर्भर होगा। हालांकि सरकार ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए और अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदारों और को-वर्कर्स में इसका प्रसार रोकने के लिए वैक्सीन लगानी चाहिए। लेकिन, जो कोरोनावायरस पॉजिटिव हो चुके हैं, क्या उन्हें भी वैक्सीन लगानी चाहिए? क्या बच्चों को लगेगी वैक्सीन? ऐसे कई सवालों के जवाब यहां जानिए।
पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
आइसक्रीम से 3 महीने में 8 लाख का कारोबार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी NIFT से ग्रेजुएट प्रेरणा इंटीरियर डिजाइनिंग कंसल्टेंट के रूप में काम करती थी। लॉकडाउन के दौरान काम बंद हो गया। इसी दौरान, 12 साल के बेटे ने आइसक्रीम खाने की जिद की, तो यूट्यूब से आइसक्रीम बनाना सीखा। यह आइसक्रीम बेटे के साथ रिश्तेदारों को भी पसंद आई। इसके बाद जून-जुलाई में प्रेरणा ने इसे मार्केट में सप्लाई करने का फैसला किया। आज दिल्ली और महाराष्ट्र में उनके सैकड़ों ग्राहक हैं। तीन-चार महीनों में ही 8 लाख से ज्यादा का कारोबार हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर...

बॉलीवुड ड्रग्स केस में पूछताछ

ड्रग्स केस में बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल से सोमवार को NCB टीम ने 6 घंटे तक पूछताछ की है। इससे पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने उन्हें पूछताछ के लिए 16 दिसंबर को तलब किया था। हालांकि, निजी कारणों का हवाला देते हुए अभिनेता ने जांच एजेंसीज से 21 दिसंबर तक का समय मांगा था। रामपाल के घर से जब्त इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस की रिपोर्ट आने के बाद NCB ने उन्हें दूसरी बार तलब किया। NCB ने रामपाल के घर पर 9 नवंबर को छापा मारा था। उनकी गर्लफ्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रियाडेस और ड्राइवर से भी पूछताछ की गई थी।

नहीं रहे मोतीलाल वोरा

कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा (93) का सोमवार को निधन हो गया। दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। वे दो बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 2000 से 2018 तक 18 साल तक पार्टी के कोषाध्यक्ष भी रहे थे। वोरा ने 20 दिसंबर ही अपना 93वां जन्मदिन मनाया था। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार शाम 4 बजे दुर्ग में होगा। पार्थिव शरीर मंगलवार सुबह 10 बजे दिल्ली से रायपुर पहुंचेगा।

सुर्खियों में और क्या है...

  • क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से सभी नगर निगम वाले इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया। राज्य में 5 जनवरी तक रात 11 से सुबह 6 बजे कर्फ्यू रहेगा।
  • ब्रिटेन में कोरोनावायरस में म्यूटेशन मिलने के बाद कई देशों ने कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस बीच, ब्रिटेन से निकलने के लिए रविवार को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी।
  • देश में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर फिर 3 लाख से कम हो सकती है। इसके पहले 11 जुलाई को 2 लाख 91 हजार एक्टिव मरीज थे। मतलब 163 दिन बाद 3 लाख से कम एक्टिव मरीज होंगे।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today News| Breaking News| West Bengal Election Updates| Vaccine Updates| In response to Shah, Mamta announced rally in Birbhum, farmers sitting on hunger strike and stock market busted


from Dainik Bhaskar /national/news/today-news-breaking-news-west-bengal-election-updates-vaccine-updates-in-response-to-shah-mamta-announced-rally-in-birbhum-farmers-sitting-on-hunger-strike-and-stock-market-busted-128038921.html
https://ift.tt/3h6I5F9