Breaking News

किसानों और सरकार के बीच फिर ठनी; चीफ जस्टिस की मां से ठगी; नई संसद का शिलान्यास

नमस्कार!

किसानों ने कहा कि सरकार उनके आंदोलन को कमजोर करने का प्रयास कर रही है। उधर, सरकार का कहना है कि हमने किसानों के सभी सवालों के जवाब दिए। किसान फैसला नहीं कर पा रहे हैं, यह चिंता की बात है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 182.20 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 54% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,071 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,241 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,665 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • चारा घोटाले मामले में सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • आयुर्वेदिक डॉक्टरों को सर्जरी की भी इजाजत देने के फैसले के खिलाफ देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल।
  • अमेरिका में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है।

देश-विदेश

चीफ जस्टिस की मां से ढाई करोड़ रुपए की ठगी

चीफ जस्टिस एसए बोबडे की मां के साथ ढाई करोड़ रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया। आरोपी मैरिज गार्डन का काम देखता था, जो CJI की मां की संपत्ति है। आरोपी ने फर्जी रसीदें बनाकर ठगी की।

पीएम मोदी ने किया नई संसद का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में नए संसद भवन का शिलान्यास किया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के मुताबिक, नया भवन 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। 2022 में आजादी को 75 साल पूरे हो जाएंगे। दोनों सदन नए भवन से शुरू होंगे।

दिसंबर में गर्मी का 9 साल का रिकॉर्ड टूटा

राजस्थान के कोटा में बुधवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे यहां दिसंबर में गर्मी का 9 साल का रिकॉर्ड टूट गया। वहीं, उत्तर भारत के कई शहरों में तापमान सामान्य से कम रहा।

कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 15 करोड़ के पार

देश में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 15 करोड़ के पार हो चुका है। वहीं, पॉजिटिविटी रेट घटकर 6.47% हो गया है। इसमें हर दिन गिरावट आ रही है। इस बीच, संक्रमितों का आंकड़ा 98 लाख के करीब पहुंच चुका है।

दहशत में पाकिस्तान, परेशान सेना हाई अलर्ट पर

पाकिस्तान में दहशत का माहौल है। वहां की सेना परेशान है। वजह है भारतीय सेना के मिलिट्री ऑपरेशन की खबर। इसके बाद से ही पाकिस्तानी सेना अलर्ट मोड पर है। यह खुलासा द न्यूज की रिपोर्ट में हुआ है।

एक्सप्लेनर

क्या आज इलाज नहीं होगा? कोरोना मरीजों का क्या होगा?

आयुर्वेदिक डॉक्टरों को सर्जरी करने की अनुमति देने के खिलाफ एलोपैथिक डॉक्टर आज हड़ताल पर रहेंगे। ये हड़ताल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी IMA ने बुलाई है। सुबह 6 से शाम 6 बजे तक डॉक्टर काम नहीं करेंगे। ऐसे में ये समझना जरूरी है कि डॉक्टर हड़ताल क्यों कर रहे हैं?

-पढ़ें पूरी खबर

पॉजिटिव खबर

नौकरी नहीं मिली तो शुरू किया शॉप ऑन व्हील

यह कहानी है जम्मू के रहने वाले 26 वर्षीय अताउल्लाह बुखारी की। उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई की। नौकरी नहीं मिली तो सब्जी और फल बेचने का काम शुरू किया। नए और हाईटेक तरीके के चलते कम समय में ही अताउल्लाह का स्टार्टअप शॉप ऑन व्हील चर्चित हो गया।

-पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है

  • अंबानी के घर खुशियां आईं। मुकेश-नीता अंबानी दादा-दादी बन गए। बड़े बेटे आकाश और श्लोका के घर बेटे का जन्म हुआ।
  • राजस्थान के एन्टी करप्शन ब्यूरो के डीएसपी बी. मीणा 80 हजार रु. रिश्वत लेते पकड़े गए। जबकि एक दिन पहले ही एन्टी करप्शन डे था।
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पॉलिसी ऑन स्कूल बैग 2020 जारी की। इसके तहत, स्कूलों में दूसरी क्लास तक के बच्चों को होम वर्क न देने का प्रस्ताव है।
  • ब्रिटेन पहला देश बना, जिसने पहली स्वीकृत कोरोना वैक्सीन लॉन्च की। वॉलेंटियर्स को डोज दिए गए। इनमें से 2 की तबियत बिगड़ गई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Farmers news Updates| CJI News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a1F4EG
https://ift.tt/2W4H076