Breaking News

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से रहें सावधान, रिपब्लिक डे के चीफ गेस्ट होंगे जॉनसन और आर-पार की लड़ाई में बदला किसान आंदोलन

नमस्कार!
कोरोना के चलते सरकार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाएगी। अगले महीने से देश में कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू होगी। अयोध्या में राम मंदिर की नींव नए सिरे से बनाई जाएगी। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 183.60 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 49% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,142 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,555 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,417 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं ने कहा है कि वे बुधवार को दिल्ली-नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर को पूरी तरह बंद करेंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव के सातवें फेज की वोटिंग होगी। आज 31 संसदीय क्षेत्रों के 438 पंच और 69 सरपंच चुने जाएंगे।
  • सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली के बॉर्डर्स पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई होगी। किसान आंदोलन पिछले 20 दिन से जारी है।

देश-विदेश
आर-पार की लड़ाई में बदला किसान आंदोलन

मंगलवार को 20वें दिन में प्रवेश कर चुका किसान आंदोलन अब आर-पार की लड़ाई में बदल गया है। किसान नेताओं ने मंगलवार को कहा कि सरकार कानून वापसी को तैयार नहीं है और हम उनसे ऐसा करवाकर ही रहेंगे। किसान नेता इंद्रजीत ने सिंघु बॉर्डर पर कहा, 'हम बातचीत से भाग नहीं रहे हैं, लेकिन सरकार को हमारी मांगों पर ध्यान देना होगा और वो हमारे सामने पुख्ता प्रस्ताव रखे।'

कच्छ में कृषि कानूनों पर बोले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर कृषि कानूनों पर बात की। गुजरात के कच्छ में उन्होंने कहा कि हम किसानों की हर समस्या के समाधान के लिए 24 घंटे तैयार हैं। खेती पर खर्च कम हो, किसानों की आय बढ़े, इसके लिए लगातार काम किया। हमारी सरकार ने कदम उठाया तो विपक्ष किसानों को भ्रमित करने में जुट गया। मुझे भरोसा है कि किसानों के आशीर्वाद की ताकत भ्रम फैलाने वालों, राजनीति करने पर आमादा लोगों और किसानों के कंधे से बंदूक चलाने वालों को परास्त कर देगी।

संसद का शीतकालीन सत्र नहीं होगा
इस बार दिसंबर में संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया जाएगा। इसकी बजाए जनवरी में बजट सत्र के साथ ही शीतकाल सत्र भी बुलाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी को चिट्ठी लिखकर कहा था कि सरकार को जल्द से जल्द शीतकालीन सत्र बुलाना चाहिए ताकि कृषि कानूनों पर विचार किया जा सके।

अगले महीने से देश में कोरोना वैक्सीन
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) दिसंबर के अंत तक अपनी वैक्सीन कोवीशील्ड के अंतिम फेज के क्लिनिकल ट्रायल्स के डेटा को रेगुलेटर को सौंप देगी। अगर डेटा संतोषजनक लगता है, तो कोवीशील्ड को जनवरी के पहले हफ्ते में इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है। यानी जनवरी से देश में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो सकती है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश फर्म एस्ट्राजेनेका ने मिलकर डेवलप किया है।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स पर चेतावनी
इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर राज्यों को आगाह किया है। हैल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि वैक्सीनेशन के बाद होने वाले रिएक्शन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) को तैयार रहना होगा। सरकार ने वैक्सीन के स्टोरेज के लिए जरूरी इंतजाम करने का दावा किया है। इसमें 29 हजार कोल्ड चेन पॉइंट्स शामिल हैं।

रिपब्लिक डे के गेस्ट होंगे ब्रिटेन के PM
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस साल रिपब्लिक डे पर होने वाले समारोह के चीफ गेस्ट होंगे। उन्होंने इसके लिए भारत का न्योता स्वीकार कर लिया है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मंगलवार को डेलीगेशन लेवल की बातचीत में यह जानकारी दी। साथ ही PM बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल ब्रिटेन की मेजबानी में होने वाली जी-7 समिट में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा है।

अयोध्या में राम मंदिर की नींव का टेस्ट
अयोध्या में राम मंदिर की नींव नए सिरे से बनाई जा सकती है। दरअसल, लोड टेस्टिंग के दौरान पिलर 2 से 5 इंच तक धंस गए। मंदिर की नींव की सतह पर 200 फीट नीचे पीली मिट्टी नहीं, रेत मिली है। नींव की मजबूती के लिए पाइलिंग टेस्ट किया जा रहा था। जब पिलर पर भार डाला गया तो वह धंस गया। IIT दिल्ली के पूर्व निदेशक वीएस राजू की अध्यक्षता में गठित कमेटी के 8 इंजीनियर और कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट मंदिर की नींव से जुड़े कामों पर नजर बनाए हुए हैं।

एक्सप्लेनर
कैसे होगी एयर इंडिया की नीलामी?

एयर इंडिया के बिकने की प्रॉसेस शुरू हो गई है। सरकार ने इसे खरीदने की इच्छुक कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) भेजने को कहा था। 14 दिसंबर की शाम पांच बजे तक कई कंपनियों ने EOI जमा कर दिया है। नीलामी की ये प्रॉसेस अब दूसरे स्टेज में पहुंच गई है। 2018 में जो एयर इंडिया सरकार की कोशिशों के बाद भी नहीं बिकी थी, लगता है कि अब वो बिक जाएगी। हालांकि, एविएशन एक्सपर्ट्स अभी इसे लेकर बहुत उत्साहित नहीं हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
दुख और निराशा से निकलकर अपने पैरों पर खड़े होने की मिसाल हैं 35 साल के करण कुमार। वे एक सांसद के निजी ड्राइवर थे। लॉकडाउन लगने के महीनेभर बाद ही सांसद ने नौकरी से निकाल दिया। बंगले के सर्वेंट क्वार्टर में रहते थे, तो घर भी छिन गया। दो महीने तक पत्नी के साथ अपनी अल्टो कार में सोए। इसके बाद दिल्ली में तालकटोरा स्टेडियम के पास कार से ही राजमा-चावल बेचना शुरू किया। अब उनका हर महीने एक लाख रुपए का टर्नओवर है।

पढ़ें पूरी खबर...

मोदी-शाह के खिलाफ केस खारिज
अमेरिका के एक डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ दायर मुआवजे का केस खारिज कर दिया है। कश्मीर के एक अलगाववादी संगठन और उसके दो सहयोगियों ने यह केस दायर कर 735 करोड़ रुपए का हर्जाना मांगा था। मामले की दो सुनवाई में संगठन की ओर से कोई पेश नहीं हुआ। इसके बाद कोर्ट ने केस खत्म कर दिया। इसमें जम्मू-कश्मीर के विशेष अधिकार खत्म किए जाने के फैसले को चुनौती दी गई थी।

सुर्खियों में और क्या है...

  • नेवी के सबमरीन एक्पर्ट वाइस एडमिरल श्रीकांत का सोमवार रात कोरोना से निधन हो गया। वे प्रोजेक्‍ट सी-बर्ड के डायरेक्‍टर जनरल थे।
  • कई देशों में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के साथ ही वैक्सीन कंपनियों पर सायबर अटैक हो रहा है। वैक्सीन कंपनी मॉडर्ना भी इसका शिकार बनी है।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए। वे तीसरे टेस्ट से टीम में जुड़ सकते हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Today Breaking News| News| Corona Vaccination Side Effects | republic day chief guest 2020 | Corona Vaccination Guidelines | Farmers Protest


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37kt0fS
https://ift.tt/3mmTdPg