Breaking News

भारत बंद में सब्जी उगाने वाले किसानों ने ही सड़क पर सब्जियां फेंकीं? जानें वायरल फोटो का सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, इसमें सड़क पर सब्जी फैली हुई दिख रही है। बताया जा रहा है कि फोटो 8 दिसंबर की है, जिस दिन दिल्ली सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने भारत बंद का ऐलान किया था। फोटो के साथ शेयर किए जा रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि किसानों ने बाजार में जबरन दुकानदारों की सब्जियां सड़क पर फेंक भारत बंद कराया।

और सच क्या है?

  • दैनिक भास्कर की रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने भारत बंद के दौरान 4 घंटे चक्काजाम भी किया था। हालांकि, इस रिपोर्ट में ऐसा कहीं भी उल्लेख नहीं है कि बंद के दौरान दुकानदारों से जबरदस्ती की गई।
  • भारत बंद से जुड़ी किसी भी मीडिया रिपोर्ट में हमें वो फोटो नहीं मिली, जिसके आधार पर किसानों पर दुकानदारों से जबरदस्ती करने का आरोप लगाया जा रहा है।
  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 5 मई की सोशल मीडिया पोस्ट में भी यही फोटो मिली। इससे साफ हो गया कि फोटो कम से कम 7 महीने पुरानी है और इसका 9 दिसंबर को हुए भारत बंद से कोई संबंध नहीं है।

  • अलग-अलग की-वर्ड गूगल सर्च करने से भी हमें किसी ऐसे विश्वसनीय सोर्स पर वायरल फोटो नहीं मिली। जिससे पता चल सके कि फोटो किस जगह और किस घटना की है। लेकिन, ये साफ हो गया कि फोटो का हाल में चल रहे किसानों के प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Farmers throw vegetables on the road in Bharat Band


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3m2gMN3
https://ift.tt/39Xl5qv