Breaking News

दिल्ली और पंजाब में धूप निकलने से लोगों ने ली राहत की सांस, राजस्थान का माउंट आबू अब भी माइनस में

पिछले एक सप्ताह से पड़ रही कड़कड़ाती ठंड के बाद अब सर्दी का सितम कम होता नजर आ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया है। राजस्थान के भी कई जिलों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई है, लेकिन माउंट आबू में पारा अब भी माइनस 2 डिग्री पर बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश में ठंडक बढ़ने के कारण अब प्रवासी पक्षी भी मैदानी इलाकों की तरफ लौटने लगे हैं।

दिल्ली: NCR में कम हो रही ठिठुरन

दिल्ली एनसीआर में शीतलहर का प्रकोप कम होता दिख रहा है। धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है। रविवार को यहां का तापमान 2 डिग्री कम होकर 5.2 डिग्री हो गया। जबकि अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया। हवा की रफ्तार कम होने के कारण ठंड बेअसर होती नजर आ रही है।

पटना: सुबह 8:30 से 9:30 के बीच 3 डिग्री बढ़ा पारा

पटना में तापमान ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। राजधानी के कई इलाकों में घने कोहरे के कारण विमान से साथ-साथ सामान्य यातायात भी प्रभावित रहा। बेली रोड, बोरिंग रोड, इनकम टैक्स चौराहा में विजिबिलिटी 800 मीटर से भी कम रही। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ तापमान बढ़ा और विजिबिलिटी भी ठीक हुई। ठंड से बचाव के लिए 57 जगहों पर अलाव जले। महावीर मंदिर, आईजीआईएमएस और पीएमसीएच प्रमुख स्थान रहे।

बिहार की राजधानी पटना में तापमान ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सुबह के समय कोहरे के बीच क्रिकेट खेलते लोगों का फोटो।

पंजाब: 20 डिग्री पहुंचा दिन का पारा, जनवरी तक रात में कड़ाके की सर्दी

पंजाब के कई शहरों में अब तापमान स्थिर होता नजर आ रहा है, हालांकि जालंधर में अब भी पारा 5 डिग्री के आसपास है, जिससे लोग कड़ाके की ठंड झेल रहे हैं। सोमवार को पंजाब सबसे गर्म दिन जालंधर का ही रहा है। शहरी इलाके में तापमान 20 डिग्री पहुंच गया। शहर के बाहरी इलाके में धुंध का असर ज्यादा है। अभी आने वाले कुछ दिन बारिश के आसार नहीं हैं।

दिन में तापमान ज्यादा और रात का कम होने पर आलू की फसल झुलसने लगती है, पंजाब में जगह-जगह तेजी से आलू की फसल को जमीन से बाहर निकाला जा रहा है।

राजस्थान: रात का पारा 40 तक बढ़ा शीतलहर के आसार नहीं

राजस्थान के मौसम विभाग ने प्रदेश में शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद जताई है, लेकिन माउंट आबू में पारा लुढ़कता जा रहा है। सोमवार रात तापमान माइनस 2 डिग्री आ गया है। इससे पहले 18 दिसंबर को माइनस यहां तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया था। यह लगातार पांचवां दिन रहा, जब माउंट आबू में पारा माइनस में दर्ज हुआ। जयपुर में न्यूनतम तापमान 7.6 से बढकर सोमवार को 8.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। हालांकि मौसम में आए बदलाव के बावजूद 5 शहरों का तापमान मामूली लुढ़क गया।

मध्यप्रदेश के हनुवंतिया में मौसम सुहावना होने के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है।

हिमाचल: पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ने से मैदानी क्षेत्रों की तरफ लौटने लगे पक्षी

पहाड़ी इलाकों में मैदानी क्षेत्रों से ग्रीष्मकालीन प्रवास पर आए लाखों घुमंतू पक्षी इन दिनों यहां से लौटने लगे हैं। क्षेत्र में बारिश के दौर के चलते यहां हल्की ठंड दस्तक दे चुकी है। सिरमौर के पांवटा साहिब व अन्य मैदानी इलाकों के अलावा पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तराखंड व पंजाब आदि में उक्त पक्षी अगले पांच से छः माह बिताएंगे। क्षेत्र में अप्रैल के पहले सप्ताह में पहुंचने वाले समर विजिटर बर्ड्स में स्थानीय भाषा में घुघती कही जाने वाली डब प्रमुख है और इसकी पांच उपजातियां इलाके में देखी जा सकती है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
राजस्थान के माउंट आबू में पारा लगातार गिरता जा रहा है। फोटो श्रीगंगानगर के पहाड़ों में घने कोहरे की है।


from Dainik Bhaskar /national/news/people-took-a-sigh-of-relief-from-the-sunshine-in-delhi-and-punjab-mount-abu-in-rajasthan-is-still-in-minus-128039058.html
https://ift.tt/2KiEibX