गूगल इंडिया ने बुधवार काे 2020 में देश में सबसे ज्यादा सर्च किए गए शब्दों की सूची जारी की। बड़ी बात यह है कि लाेगाें ने सालभर डराने वाले काेराेना से ज्यादा IPL सर्च किया। यानी ओवरऑल सर्चिंग में IPL पहले और काेराेना दूसरे स्थान पर रहा।

टॉप ट्रेंडिंग हस्तियों में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन और टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी सबसे ज्यादा सर्च हुए। इतना ही नहीं, लाेगाें ने अमेरिका, बिहार और दिल्ली चुनाव के बारे में भी खूब सर्च किया। पीएम किसान स्कीम और फिल्माें में ‘दिल बेचारा’ काे सबसे ज्यादा सर्च किया।

ग्लोबल डेटा में कोरोना सबसे ज्यादा सर्च हुआ था

गूगल ग्लाेबल डेटा के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा काेराेना सर्च किया गया। लाेगाें ने घर पर पनीर बनाने का तरीका और आसपास फूड शेल्टर्स काे इतना सर्च किया कि वह टाॅप लिस्ट में शामिल हाे गए।
समाचाराें और घटनाओं की बात करें तो भारत में इस साल लाेगाें ने सबसे ज्यादा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, लॉकडाउन, टिड्डी दल के हमले, बेरूत धमाका, ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग की घटना के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी ली।

सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली हस्तियों में बाइडेन और अर्नब के बाद तीसरे नंबर पर बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर रहीं। अमिताभ बच्चन, कंगना रनाैत, रिया चक्रवर्ती और अंकिता लोखंडे भी ट्रेंडिंग हस्तियों की लिस्ट में रहीं। सूची में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, अमेरिका की अगली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अफगानिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी रशीद खान भी शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत नहीं सर्च हुए

फिल्मों की सर्च लिस्ट में सुशांत सिंह राजपूत का नाम कहीं नहीं है, जबकि ओटीटी प्लेटफाॅर्म पर रिलीज उनकी फिल्म ‘दिल बेचारा’ सबसे ज्यादा सर्च हुई। इसके बाद तमिल एक्शन मूवी ‘सोरारई पोटरू’ रही। बॉलीवुड बायोपिक में तान्हाजी, गुंजन सक्सेना, शकुंतला देवी सर्च हुईं।

वेब सीरीज सर्च में मनी हाइस्ट टॉपर रही। इसके बाद स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी, मिर्जापुर-2 और बिग बॉस-14 शामिल रहे। शब्दाें के मायने जानने के लिए लाेगाें ने सीएए, एनआरसी और नेपाेटिज्म काे भी जमकर सर्च किया।

सर्च टर्म: फूड शेल्टर्स निअर मी और हाऊ टू मेक दालगाेना काॅफी भी खोजा

गूगल के मुताबिक सबसे दिलचस्प सर्च टर्म हाऊ टू, व्हाट इज और नीअर मी रहे। गूगल ने कहा है कि ये सर्च क्वेरी बताती हैं कि लोग कोरोना महामारी के दौरान यह सब सर्च कर रहे हैं। जैसे- हाऊ टू मेक पनीर, हाऊ टू इन्क्रीज इम्युनिटी, हाऊ टू मेक दालगाेना काॅफी सबसे ज्यादा सर्च हुआ।

व्हाट इज काेराेना, व्हाट इज बिनाेद, व्हाट इज प्लाज्मा थैरेपी इस सर्चिंग कैटेगरी में टाॅपर रहे, जबकि नीअर मी सर्च कैटेगरी में लाेगाें ने फूड शेल्टर, काेराेना टेस्ट, क्रेकर्सशाॅप, वाइनशाॅप और ग्रासरी स्टाेर काे ज्यादा सर्च किया। लाेगाें ने आसपास लैपटाॅप, ब्राॅडबैंड कनेक्शन और जिम इक्विपमेंट की भी जानकारी मांगी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
गूगल ग्लाेबल डेटा के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा काेराेना सर्च किया गया।


from Dainik Bhaskar /national/news/in-india-ipl-was-the-most-searched-on-google-this-year-not-karenna-ways-to-make-more-cheese-than-increase-immunity-were-discovered-127998273.html
https://ift.tt/33Y8ks0
Previous Post Next Post