नए साल के आगाज से ही प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है। हिमाचल प्रदेश में अटल टनल को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। राजस्थान में ओलावृष्टि हुई है तो मध्य प्रदेश में रुक रुककर बारिश का क्रम जारी है। उत्तर भारत के कई क्षेत्रों बारिश भी हुई है। मौसम विभाग ने पांच जनवरी को भी भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। मंगलवार को मैदानी और निचले इलाकों में बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट है।

हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी, अटल टनल 2 दिन बंद

भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश पूरी तरह से शीत लहर की चपेट में आ गया है। बर्फबारी के कारण अटल टनल रोहतांग से 2 दिनों तक सामान्य वाहनों पर रोक लगा दी गई है। सिर्फ आपातकालीन वाहनों को ही टनल से जाने दिया जाएगा। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति और कुल्लू प्रशासन ने मौसम के मिजाज को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

बर्फबारी से हिमाचल की 164 सड़कें यातयात की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद है। चंबा में 4, लाहौल स्पीति में 154, मंडी में 2, और शिमला में भी 2 सड़कों पर यातायात बाधित है। कुल्लू में 5 बिजली के खंभों के टूटने से क्षेत्र में लोगों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

मध्य प्रदेश में रुक-रुककर हुई बारिश, कोहरा भी छाया

राजस्थान में बने चक्रवात का असर मध्यप्रदेश में भी दिख रहा है। सोमवार के दिन कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हुई और कई जगहों पर कोहरा भी छाया रहा। भोपाल में 1.9 मिमी बारिश हुई। इस दौरान शहर में विजिबिलिटी 600 से 800 मीटर के बीच रही। इस वजह से मौसम में घुली ठंडक के कारण दिन के तापमान में 8.6 डिग्री की गिरावट हुई। बादलों के कारण रात का तापमान दूसरे दिन भी सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा 16.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश में उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभागों के इलाकों में भी बारिश हुई।

71 का युद्ध जीतने के जश्न में देशभर में घुमाई जा रही मशाल भोपाल पहुंची, यहां बारिश की बूंदों ने मशाल का स्वागत किया।

पूरे राजस्थान में हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे

राजधानी जयपुर सहित पूरे राजस्थान में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है और लगातार कोहरा भी छा रहा है। सोमवार को जोधपुर में लगातार तीसरे दिन कोहरामय रहा। वहीं श्रीमाधोपुर में 15 एमएम बारिश दर्ज की गई।

चौबीस घंटे में जयपुर के अंदर 7.8 मिमी बारिश हुई। बीते दो दिन में 14.3 मिमी मावठ गिर चुकी है, जोकि पिछले 3 साल में जनवरी में सबसे ज्यादा हैं। इससे पहले 2017 में जनवरी महीने में 21.8 मिमी बारिश रिकार्ड हुई थी।

झुंझुनूं में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

दिल्ली में 7 जनवरी के बाद बढ़ेगी ठंड

पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों पर भी पड़ रहा है। दिल्ली में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट होने के साथ ठंड बढ़ने का क्रम भी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक 7 जनवरी के बाद दिल्ली के तापमान में गिरावट आने के साथ ठंड बढ़ेगी।

दिल्ली में हुई बारिश के बाद सुबह कोहरे की चादर छा जाती है।

हरियाणा के कई जिलों में बारिश, भिवानी में गिरे ओले

लगातार तीसरे दिन हरियाणा में हल्की बारिश हुई। भिवानी में कहीं-कहीं ओले भी गिरे। रात का तापमान सामान्य से 6 डिग्री तक ऊपर चला गया है। रोहतक में यह 12.4 डिग्री रहा। वहीं, दिन का पारा अम्बाला में 24.1 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अमूमन 1 जनवरी से 10 दिन तक काफी पाला जमता है।

भिवानी में शाम 4 बजे शुरू हुई बारिश, देर रात तक चलती रही।

इधर, चंडीगढ़ में 10 डिग्री बढ़ा तापमान

पिछले दो दिन से चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान में 10 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दो जनवरी को तापमान 15.7 डिग्री था, जो 4 जनवरी को बढ़कर 25.8 डिग्री हो गया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने की वजह से धूप अच्छी निकली, जिस वजह से तापमान में इतना इजाफा हुआ है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अटल टनल को बहाल करने में बीआरओ दिन-रात लगा हुआ है।


from Dainik Bhaskar /national/news/atal-tunnel-closed-for-two-days-in-himachal-hailstorm-in-rajasthan-and-intermittent-rain-in-mp-128089719.html
https://ift.tt/3rVjcB1
Previous Post Next Post